News Nation Logo

बिहार में पहले चरण के चुनाव में तीन घंटे में पड़े 7.35 फीसदी वोट

पहले तीन घंटे में 7.35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. पहले चरण में राज्य के 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Oct 2020, 10:45:58 AM
Bihar Assembly Polls

शुरुआती घंटों में मतदान की रफ्तार है बेहद सुस्त. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के पहले चरण के तहत बुधवार को 71 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है. सुबह सात बजे से मतदाता मतदान कर रहे हैं. मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है. पहले तीन घंटे में 7.35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. पहले चरण में राज्य के 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं. 

राज्य निर्वाचन आयेाग के अनुसार, प्रथम चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनके लिए 31,371 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. पहले चरण में 114 महिला समेत 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पहले दो घंटे में यानी 10 बजे तक 7.35 प्रतिशत मतादाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सबसे कम भागलपुर में 3.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने मत प्रतिशत पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि प्रारंभ में लोग कम निकलते हैं, दिन चढ़ने के बाद लोग निकलेंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सामान्य विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक जबकि कई इलाकों में सुबह सात बजे से तीन बजे और कुछ क्षेत्रों में शाम चार बजे तक ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

पहले चरण के चुनाव में गया टाउन विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण के चुनाव में कई प्रमुख नेता मैदान में हैं. जमुई से अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. इसके अलावा गया टाउन से भाजपा के प्रेम कुमार, इमामगंज से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी मैदान में हैं और उन्हें राजद के उदय नारायण चौधरी टक्कर दे रहे हैं.

प्रथम चरण के चुनाव में राजग की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 29, जनता दल युनाइटेड के 35, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह और विकासशील इंसान पार्टी के एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 42, कांग्रेस के 21 और भाकपा (माले) के आठ प्रत्याशी चुनावी समर में हैं. बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है. इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Oct 2020, 10:44:55 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.