logo-image

Bihar Election: पहले चरण में शाम 7 बजे तक 53.46 फीसदी वोटिंग हुई

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान खत्म हो गया है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण में 71 सीटों पर शाम सात बजे तक 53.46 फीसदी वोटिंग हुई.

Updated on: 28 Oct 2020, 07:25 PM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान खत्म हो गया है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण में 71 सीटों पर शाम सात बजे तक 53.46 फीसदी वोटिंग हुई. चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं. इनकी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो गई है. 

 

 

calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के लिए आज मतदान हुआ. शाम 6 बजे तक 53.23 प्रतिशत मतदान होने की खबर है.

calenderIcon 18:28 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक 51.68% मतदान हुआ है. 56 से 58% तक कुल मतदान होने की संभावना है. ये इस बात का संकेत है कि बिहार की जनता शांति, विकास और स्थायित्व चाहती है.


calenderIcon 17:58 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के मतदान के लिए  शाम 5 बजे तक 71 सीटों के लिए 51.68 फीसदी मतदान हुआ. बता दें कि 35 सीटों पर मतदान का दौर समाप्त हो गया है वहीं 36 सीटों पर शाम 6 बजे तक तक मतदान होगा.


calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के लिए मतदान जारी है. दोपहर 3 बजे तक 46.29 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

calenderIcon 15:36 (IST)
shareIcon

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा ट्वीट कर आज मतदाताओं से बिहार चुनाव के पहले चरण में वोट मांगने पर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है.

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

बीते समय में शिक्षा से लेकर शासन तक, किसान से लेकर श्रमिक तक, Ease of Living से लेकर Ease of Doing Business तक के लिए अभूतपूर्व रिफॉर्म्स किए गए हैं. आज साढ़े तीन दशक बाद नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश को मिल चुकी है- पीएम  

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

पटना रैली में मोदी ने विपक्ष पर हमला बोला. उन्होंने कहा, 'जिन लोगों ने सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचा, बिहार के एक-एक व्यक्ति के साथ अन्याय किया, दलितों-पिछड़ों-वंचितों का हक भी हड़प लिया, क्या वो लोग बिहार की उम्मीदों को समझ भी पाएंगे?'

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा कि बीते डेढ दशक में बिहार ने नीतीश की अगवाई में कुशासन से सुशासन की तरफ कदम मजबूती से बढ़ाए हैं. NDA सरकार के प्रयासों के कारण बिहार ने असुविधा से सुविधा की ओर, अंधेरे से उजाले की ओर, अविश्वास से विश्वास की ओर, अपहरण उद्योग से अवसरों की ओर का एक लंबा सफर तय किया है.

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

पटना में पीएम मोदी की रैली शुरू हो गई है. मंच पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद हैं.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना में बिहार वेटनरी विश्वविद्यालय कैंपस में थोड़ी देर में जनसभा को संबोधित करेंगे. जनसभा में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद हैं.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

जमुई सीट से आरजेडी प्रत्याशी विजय प्रकाश ने यहां चुनाव रद्द करने की मांग की है. आरजेडी प्रत्याशी का आरोप है कि करीब 55 बूथ पर ईवीएम काम नहीं कर रही है. उनका कहना है कि ईवीएम बदली भी जा चुकी है, फिर भी मतदान नहीं हो रहा है.

calenderIcon 14:01 (IST)
shareIcon

आमतौर पर दशहरे में रावण, कुंभकर्ण, मेघनाद के पुतले जलाए जाते हैं. पहली बार देखने को मिला कि पंजाब में दशहरे पर नरेंद्र मोदी जी, अंबानी जी, अदानी जी के पुतले जलाए गए. नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और दुख की बात है कि दशहरे पर प्रधानमंत्री का पुतला जलाया गया: राहुल गांधी

calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

बाल्मिकीनगर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, 'नोटबंदी और लॉकडाउन का मकसद एक ही था. इसका उद्देश्य छोटे किसानों, छोटे व्यवसायों, व्यापारियों और मजदूरों को नष्ट करना था.'


calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

बिहार के मंत्री और बीजेपी नेता प्रेम कुमार के खिलाफ मतदान केंद्र पर अपनी पार्टी के चिन्ह वाला मास्क पहनकर जाने पर रिटर्निंग अधिकारी  ने एफआईआर दर्ज की है.


calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 33.10 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गया में मतदान किया.


calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा, 'वो दल जो बिहार के उद्योगों को बंद करने के लिए बदनाम है, जिनसे निवेशक कोसों दूर भागते हैं, वो लोग बिहार के लोगों को विकास के वायदे कर रहे हैं. सरकारी नौकरी तो छोड़िए, इन लोगों के आने का मतलब है, नौकरी देने वाली प्राइवेट कंपनियां भी बिहार से भाग जाएंगी.'

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

औरंगाबाद लोकसभा के अंतर्गत आने वाली गोह विधानसभा सीट पर दोपहर 1 बजे तक 32 फीसदी मतदान हुआ है. ओबरा में 32 फीसदी, नबीनगर में 35 फीसदी, कुटुंबा में 30 फीसदी, औरंगाबाद में 32.5 फीसदी और रफीगंज 38 फीसदी वोटिंग हुई है.

calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

ये समय हवा-हवाई बातें करने वालों को नहीं, बल्कि जिनके पास अनुभव है, जो बिहार को एक गहरे अंधेरे से निकालकर यहां लाए हैं, उन्हें दोबारा चुनने का है- मोदी

calenderIcon 13:11 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस्वी यादव पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने बिना नाम लिए तेजस्वी का ‘जंगलराज के युवराज’ बताया है. मोदी ने कहा, ‘जंगलराज के युवराज’ से बिहार की जनता पुराने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर और क्या अपेक्षा कर सकती है? जंगलराज की परंपरा में सब सीखने वाले लोगों को मुझसे ज़्यादा अच्छी तरह बिहार की जनता जानती है.

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

मुजफ्फरपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली शुरू हो गई.

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

बिहार के लखीसराय में दोपहर 12 बजे तक 38.2 फीसदी और सूर्यागढ़ा में 32 फीसदा मतदान हुआ है.

calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

पहले चरण के मतदान को लेकर राहुल गांधी के ट्वीट के खिलाफ बीजेपी चुनाव आयोग जा सकती है. राहुल ने महागठबंधन के लिए वोटिंग की अपील की थी.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

दरभंगा की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'बिहार के लोग ये ठान चुके हैं- बिहार में जंगलराज लाने वाली ताकतों को फिर परास्त करेंगे. बिहार के लोग ये ठान चुके हैं- बिहार को लूटने वालों को फिर हराएंगे.'

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण में मतदान जारी है. सुबह 11 बजे तक 18.48 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

बिहार में मुंगेर की घटना पर जमकर राजनीति हो रही है. कांग्रेस और राजद के बाद अब चिराग पासवान ने नीतीश सरकार पर हमला बोला है. चिराग पासवान ने कहा है, 'मुंगेर में जिस तरह की शर्मनाक घटना घटी इसकी ज़िम्मेदारी किसकी है? CM के एक बहुत ही करीबी नेता की सुपुत्री वहां की स्थानीय SP हैं, तो क्या CM के संरक्षण पर माता के श्रद्धालुओं पर लाठी चलाई गई? CM जनरल डायर की भूमिका में आ गए हैं, इसकी जांच होनी चाहिए.'

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

बिहार के मंत्री प्रेम कुमार अपनी पार्टी बीजेपी के चिन्ह का मास्क पहनकर वोट डालने पहुंचे हैं.


calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में सुबह 9 बजे तक 6.74 प्रतिशत मतदान हुआ है.

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है. रोहतास जिले में सुबह 10 बजे तक 6.8 प्रतिशत मतदान हुआ है.

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

जेडीयू नेता संजय झा ने चिराग पासवान को लेकर टिप्पणी की है. उन्होंने कहा, 'यह साबित हो गया है कि चिराग पासवान तेजस्वी यादव की बी टीम है, अब हमें कुछ और कहने की जरूरत है? तेजस्वी की मदद के लिए यह पूरा खेल खेला जा रहा है. चिराग पासवान रील लाइफ ’के साथ-साथ अपने वास्तविक जीवन में भी असफल रहे हैं.'


calenderIcon 10:10 (IST)
shareIcon

लखीसराय के बड़हिया इलाके में मतदान केंद्र संख्या 100 पर अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है. ग्रामीणों ने सड़क न होने की वजह से मतदान का बहिष्कार किया है.

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

बिहार के मंत्री प्रेम कुमार गया में एक मतदान केंद्र पर साइकिल पर चढ़कर वोट डालने पहुंचे.


calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

मुंगेर की घटना को लेकर विपक्षी दलों के महागठबंधन ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. महागठबंधन ने इस घटना की निंदा की है और नीतीश सरकार पर हमला बोला है. कल मुंगेर में दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

बिहार: जमुई से भाजपा उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह ने जिले के नया गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में सुबह 8 बजे तक 5 प्रतिशत वोटिंग हुई है. रफीगंज में 9 फीसदी, ओबरा, औरंगाबाद में अब तक 8-8 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि नबीनगर में 7.5 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

लखीसराय के सरमा गांव में बूथ संख्या-261 पर ईवीएम मशीन खराब होने की वजह से अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है.

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

रोहतास में वोट डालने के लिए लाइन में खड़े मतदाता की हार्टअटैक की वजह से मौत हो गई है. मामला उदयपुर मध्य विद्यालय बूथ-49, 50, 51 का है.

calenderIcon 08:52 (IST)
shareIcon

बिहार: ईवीएम में खराबी की वजह से जहानाबाद में मतदान केंद्र संख्या 170 पर मतदान में देरी हुई है. 


calenderIcon 08:42 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान चल रहा है. तस्वीरें मुंगेर के बूथ संख्या 56 और 57 से आई हैं. मुंगेर के डीएम राजेश मीनाकेश राठी का कहना है, 'हमने सभी बूथों पर मतदान की व्यापक व्यवस्था की है. हमने भीड़ से बचने के लिए बूथों की संख्या बढ़ा दी है और उनके पास अधिकतम 1000 मतदाता हैं.'


calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के लिए जारी मतदान के बीच राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, 'इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं.'


calenderIcon 08:25 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के लिए जारी मतदान के दौरान लखीसराय में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपना वोट डाला.


calenderIcon 08:21 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के मतदान के बीच पीएम मोदी ने जनता से सावधानी बरतने की अपील की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें. दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें. याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान.'


calenderIcon 08:17 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के लिए मतदान के बीच चिराग पासवान ने नीतीश पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'नीतीश कुमार को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ़ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा,बल्कि आरजेडी व महागठबंधन को मज़बूत करेगा. चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा को छोड़ आरजेडी के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं साहब. आरजेडी के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके है.'


calenderIcon 07:40 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लखीसराय के एक मंदिर में पूजा करने पहुंचे. उन्होंने कहा, 'चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है. मैं सभी से अपील करता हूं कि वे मतदान के अधिकार का प्रयोग करें.


calenderIcon 07:19 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के मतदान के बीच औरंगाबाद के ढिबरा इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने आज दो विस्फोटक बरामद किए. उन्हें डिस्फ्यूज कर दिया गया है. 


calenderIcon 07:15 (IST)
shareIcon

बिहार में पहले चरण के लिए मतदान जारी है. तस्वीरें गया के पोलिंग बूथ की हैं.


calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

गया में लोग मास्क पहनकर मतदान करने पहुंच रहे हैं. हैंड सैनेटाइज करने के बाद लोग मतदान कर रहे हैं. 


calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

लखीसराय में पोलिंग बूथ-168 पर वोटिंग मशीन खराब हो गई है, जिससे मतदान प्रभावित हुआ है.


calenderIcon 07:00 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा की 71 सीटों के लिए पहले चरण में मतदान शूरू हो गया है.

calenderIcon 06:38 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड की सीमा से सटे जिलों की नाकाबंदी कर दी गई है.

calenderIcon 06:31 (IST)
shareIcon

बिहार में आज पहले चरण के लिए मतदान होने जा रहा है. लखीसराय और गया के पोलिंग बूथ से तस्वीरें सामने आई हैं.


calenderIcon 06:30 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने बिहार की जनता से अपने मत का इस्तेमाल करने की अपील की है.


calenderIcon 06:22 (IST)
shareIcon

बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. अब एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गई है. साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. 

calenderIcon 06:22 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करने कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर बिहार पहुंचेंगे. राहुल गांधी आज वाल्मीकिनगर और कुशेश्वर स्थान में महागठबंधन के लिए चुनाव प्रचार करेंगे.

calenderIcon 06:19 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर बिहार पहुंचेंगे. मोदी आज दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जहां तीन नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा.