News Nation Logo

Bihar Election: पहले चरण में शाम 7 बजे तक 53.46 फीसदी वोटिंग हुई

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान खत्म हो गया है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण में 71 सीटों पर शाम सात बजे तक 53.46 फीसदी वोटिंग हुई.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 28 Oct 2020, 07:25:16 PM
Bihar Voting

Bihar Election Live: बीजेपी ने राहुल के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दी (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान खत्म हो गया है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण में 71 सीटों पर शाम सात बजे तक 53.46 फीसदी वोटिंग हुई. चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं. इनकी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो गई है. 

 

 

LIVE TV NN

NS

NS

बिहार में पहले चरण के लिए आज मतदान हुआ. शाम 6 बजे तक 53.23 प्रतिशत मतदान होने की खबर है.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक 51.68% मतदान हुआ है. 56 से 58% तक कुल मतदान होने की संभावना है. ये इस बात का संकेत है कि बिहार की जनता शांति, विकास और स्थायित्व चाहती है.


बिहार में पहले चरण के मतदान के लिए  शाम 5 बजे तक 71 सीटों के लिए 51.68 फीसदी मतदान हुआ. बता दें कि 35 सीटों पर मतदान का दौर समाप्त हो गया है वहीं 36 सीटों पर शाम 6 बजे तक तक मतदान होगा.


बिहार में पहले चरण के लिए मतदान जारी है. दोपहर 3 बजे तक 46.29 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा ट्वीट कर आज मतदाताओं से बिहार चुनाव के पहले चरण में वोट मांगने पर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है.

बीते समय में शिक्षा से लेकर शासन तक, किसान से लेकर श्रमिक तक, Ease of Living से लेकर Ease of Doing Business तक के लिए अभूतपूर्व रिफॉर्म्स किए गए हैं. आज साढ़े तीन दशक बाद नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति देश को मिल चुकी है- पीएम  

पटना रैली में मोदी ने विपक्ष पर हमला बोला. उन्होंने कहा, 'जिन लोगों ने सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचा, बिहार के एक-एक व्यक्ति के साथ अन्याय किया, दलितों-पिछड़ों-वंचितों का हक भी हड़प लिया, क्या वो लोग बिहार की उम्मीदों को समझ भी पाएंगे?'

मोदी ने कहा कि बीते डेढ दशक में बिहार ने नीतीश की अगवाई में कुशासन से सुशासन की तरफ कदम मजबूती से बढ़ाए हैं. NDA सरकार के प्रयासों के कारण बिहार ने असुविधा से सुविधा की ओर, अंधेरे से उजाले की ओर, अविश्वास से विश्वास की ओर, अपहरण उद्योग से अवसरों की ओर का एक लंबा सफर तय किया है.

पटना में पीएम मोदी की रैली शुरू हो गई है. मंच पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना में बिहार वेटनरी विश्वविद्यालय कैंपस में थोड़ी देर में जनसभा को संबोधित करेंगे. जनसभा में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद हैं.

जमुई सीट से आरजेडी प्रत्याशी विजय प्रकाश ने यहां चुनाव रद्द करने की मांग की है. आरजेडी प्रत्याशी का आरोप है कि करीब 55 बूथ पर ईवीएम काम नहीं कर रही है. उनका कहना है कि ईवीएम बदली भी जा चुकी है, फिर भी मतदान नहीं हो रहा है.

आमतौर पर दशहरे में रावण, कुंभकर्ण, मेघनाद के पुतले जलाए जाते हैं. पहली बार देखने को मिला कि पंजाब में दशहरे पर नरेंद्र मोदी जी, अंबानी जी, अदानी जी के पुतले जलाए गए. नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और दुख की बात है कि दशहरे पर प्रधानमंत्री का पुतला जलाया गया: राहुल गांधी

बाल्मिकीनगर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, 'नोटबंदी और लॉकडाउन का मकसद एक ही था. इसका उद्देश्य छोटे किसानों, छोटे व्यवसायों, व्यापारियों और मजदूरों को नष्ट करना था.'


बिहार के मंत्री और बीजेपी नेता प्रेम कुमार के खिलाफ मतदान केंद्र पर अपनी पार्टी के चिन्ह वाला मास्क पहनकर जाने पर रिटर्निंग अधिकारी  ने एफआईआर दर्ज की है.


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 33.10 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है.

पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गया में मतदान किया.


मोदी ने कहा, 'वो दल जो बिहार के उद्योगों को बंद करने के लिए बदनाम है, जिनसे निवेशक कोसों दूर भागते हैं, वो लोग बिहार के लोगों को विकास के वायदे कर रहे हैं. सरकारी नौकरी तो छोड़िए, इन लोगों के आने का मतलब है, नौकरी देने वाली प्राइवेट कंपनियां भी बिहार से भाग जाएंगी.'

औरंगाबाद लोकसभा के अंतर्गत आने वाली गोह विधानसभा सीट पर दोपहर 1 बजे तक 32 फीसदी मतदान हुआ है. ओबरा में 32 फीसदी, नबीनगर में 35 फीसदी, कुटुंबा में 30 फीसदी, औरंगाबाद में 32.5 फीसदी और रफीगंज 38 फीसदी वोटिंग हुई है.

ये समय हवा-हवाई बातें करने वालों को नहीं, बल्कि जिनके पास अनुभव है, जो बिहार को एक गहरे अंधेरे से निकालकर यहां लाए हैं, उन्हें दोबारा चुनने का है- मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस्वी यादव पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने बिना नाम लिए तेजस्वी का ‘जंगलराज के युवराज’ बताया है. मोदी ने कहा, ‘जंगलराज के युवराज’ से बिहार की जनता पुराने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर और क्या अपेक्षा कर सकती है? जंगलराज की परंपरा में सब सीखने वाले लोगों को मुझसे ज़्यादा अच्छी तरह बिहार की जनता जानती है.

मुजफ्फरपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली शुरू हो गई.

बिहार के लखीसराय में दोपहर 12 बजे तक 38.2 फीसदी और सूर्यागढ़ा में 32 फीसदा मतदान हुआ है.

पहले चरण के मतदान को लेकर राहुल गांधी के ट्वीट के खिलाफ बीजेपी चुनाव आयोग जा सकती है. राहुल ने महागठबंधन के लिए वोटिंग की अपील की थी.

दरभंगा की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'बिहार के लोग ये ठान चुके हैं- बिहार में जंगलराज लाने वाली ताकतों को फिर परास्त करेंगे. बिहार के लोग ये ठान चुके हैं- बिहार को लूटने वालों को फिर हराएंगे.'

बिहार में पहले चरण में मतदान जारी है. सुबह 11 बजे तक 18.48 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

बिहार में मुंगेर की घटना पर जमकर राजनीति हो रही है. कांग्रेस और राजद के बाद अब चिराग पासवान ने नीतीश सरकार पर हमला बोला है. चिराग पासवान ने कहा है, 'मुंगेर में जिस तरह की शर्मनाक घटना घटी इसकी ज़िम्मेदारी किसकी है? CM के एक बहुत ही करीबी नेता की सुपुत्री वहां की स्थानीय SP हैं, तो क्या CM के संरक्षण पर माता के श्रद्धालुओं पर लाठी चलाई गई? CM जनरल डायर की भूमिका में आ गए हैं, इसकी जांच होनी चाहिए.'

बिहार के मंत्री प्रेम कुमार अपनी पार्टी बीजेपी के चिन्ह का मास्क पहनकर वोट डालने पहुंचे हैं.


बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में सुबह 9 बजे तक 6.74 प्रतिशत मतदान हुआ है.

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है. रोहतास जिले में सुबह 10 बजे तक 6.8 प्रतिशत मतदान हुआ है.

जेडीयू नेता संजय झा ने चिराग पासवान को लेकर टिप्पणी की है. उन्होंने कहा, 'यह साबित हो गया है कि चिराग पासवान तेजस्वी यादव की बी टीम है, अब हमें कुछ और कहने की जरूरत है? तेजस्वी की मदद के लिए यह पूरा खेल खेला जा रहा है. चिराग पासवान रील लाइफ ’के साथ-साथ अपने वास्तविक जीवन में भी असफल रहे हैं.'


लखीसराय के बड़हिया इलाके में मतदान केंद्र संख्या 100 पर अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है. ग्रामीणों ने सड़क न होने की वजह से मतदान का बहिष्कार किया है.

बिहार के मंत्री प्रेम कुमार गया में एक मतदान केंद्र पर साइकिल पर चढ़कर वोट डालने पहुंचे.


मुंगेर की घटना को लेकर विपक्षी दलों के महागठबंधन ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. महागठबंधन ने इस घटना की निंदा की है और नीतीश सरकार पर हमला बोला है. कल मुंगेर में दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

बिहार: जमुई से भाजपा उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह ने जिले के नया गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में सुबह 8 बजे तक 5 प्रतिशत वोटिंग हुई है. रफीगंज में 9 फीसदी, ओबरा, औरंगाबाद में अब तक 8-8 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि नबीनगर में 7.5 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

लखीसराय के सरमा गांव में बूथ संख्या-261 पर ईवीएम मशीन खराब होने की वजह से अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है.

रोहतास में वोट डालने के लिए लाइन में खड़े मतदाता की हार्टअटैक की वजह से मौत हो गई है. मामला उदयपुर मध्य विद्यालय बूथ-49, 50, 51 का है.

बिहार: ईवीएम में खराबी की वजह से जहानाबाद में मतदान केंद्र संख्या 170 पर मतदान में देरी हुई है. 


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान चल रहा है. तस्वीरें मुंगेर के बूथ संख्या 56 और 57 से आई हैं. मुंगेर के डीएम राजेश मीनाकेश राठी का कहना है, 'हमने सभी बूथों पर मतदान की व्यापक व्यवस्था की है. हमने भीड़ से बचने के लिए बूथों की संख्या बढ़ा दी है और उनके पास अधिकतम 1000 मतदाता हैं.'


बिहार में पहले चरण के लिए जारी मतदान के बीच राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है, 'इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं.'


बिहार में पहले चरण के लिए जारी मतदान के दौरान लखीसराय में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपना वोट डाला.


बिहार में पहले चरण के मतदान के बीच पीएम मोदी ने जनता से सावधानी बरतने की अपील की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें. दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें. याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान.'


बिहार में पहले चरण के लिए मतदान के बीच चिराग पासवान ने नीतीश पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'नीतीश कुमार को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ़ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा,बल्कि आरजेडी व महागठबंधन को मज़बूत करेगा. चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा को छोड़ आरजेडी के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं साहब. आरजेडी के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके है.'


केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लखीसराय के एक मंदिर में पूजा करने पहुंचे. उन्होंने कहा, 'चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है. मैं सभी से अपील करता हूं कि वे मतदान के अधिकार का प्रयोग करें.


बिहार में पहले चरण के मतदान के बीच औरंगाबाद के ढिबरा इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने आज दो विस्फोटक बरामद किए. उन्हें डिस्फ्यूज कर दिया गया है. 


बिहार में पहले चरण के लिए मतदान जारी है. तस्वीरें गया के पोलिंग बूथ की हैं.


गया में लोग मास्क पहनकर मतदान करने पहुंच रहे हैं. हैंड सैनेटाइज करने के बाद लोग मतदान कर रहे हैं. 


लखीसराय में पोलिंग बूथ-168 पर वोटिंग मशीन खराब हो गई है, जिससे मतदान प्रभावित हुआ है.


बिहार विधानसभा की 71 सीटों के लिए पहले चरण में मतदान शूरू हो गया है.

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड की सीमा से सटे जिलों की नाकाबंदी कर दी गई है.

बिहार में आज पहले चरण के लिए मतदान होने जा रहा है. लखीसराय और गया के पोलिंग बूथ से तस्वीरें सामने आई हैं.


राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने बिहार की जनता से अपने मत का इस्तेमाल करने की अपील की है.


बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. अब एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गई है. साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. 

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करने कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर बिहार पहुंचेंगे. राहुल गांधी आज वाल्मीकिनगर और कुशेश्वर स्थान में महागठबंधन के लिए चुनाव प्रचार करेंगे.

बिहार विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर बिहार पहुंचेंगे. मोदी आज दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जहां तीन नवंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा.

First Published : 28 Oct 2020, 06:15:31 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.