logo-image

Bihar Assembly Election: NDA के सीट बंटवारे को लेकर कुमार विश्वास ने कसा तंज, चुनाव का गणित समझाते हुए ली चुटकी

बिहार विधानसभा का बिगुल बज चुका है. तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे और 10 नवंबर को इसका परिणाम आने वाला है. सीट बंटवारे को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और महागठबंधन के घटक दलों के बीच उठापटक जारी है.

Updated on: 05 Oct 2020, 05:54 PM

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा का बिगुल बज चुका है. तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे और 10 नवंबर को इसका परिणाम आने वाला है. सीट बंटवारे को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और महागठबंधन के घटक दलों के बीच उठापटक जारी है. घटक दल कभी इस पाले से कभी उस पाले में जा रहे हैं. महगठबंधन से कई दल अलग हो गए. वहीं NDA से लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) भी अलग हो गई है. सीट बंटवारे को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच राष्ट्रीय कवि कुमार विश्वास ने चुटकी ली है. उन्होंने गणित समझाते हुए तंज बीजेपी, जेडीयू और लोजपा पर तंज कसा है. उन्होंने अपने ट्वीट में चुनाव के बाद इन दलों के बीच सरकार गठन को लेकर मचने वाले घमासान की संभावना पर भी चुटकी ली है.

ऐसे ली चुटकी

कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट कर बीजेपी-जेडीयू और लोजपा के बीच मची रार को लेकर तंज कसा है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि BJP और JDU मिलकर लड़ेंगे. LJP और BJP मिलकर लड़ेंगे, लेकिन LJP, JDU के ख़िलाफ़ लड़ेगी. लेकिन LJP, BJP के साथ गठबंधन में लड़ेगी. हालांकि चुनाव में LJP, JDU के ख़िलाफ़ लड़ेगी पर केंद्र में JDU व BJP के साथ रहेगी. LJP चुनाव बाद BJP और JDU या किसी के भी साथ सरकार बनाएगी. इसके बाद उन्होंने कहा कि कुछ आया समझ?

महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया

वहीं लंबे इंतजार के बाद आखिरकार महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया. आरजेडी और कांग्रेस में सीटों को लेकर सहमति बन गई. आरजेडी बिहार चुनाव 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहां कांग्रेस 70 सीट पर मान गई है. जबकि लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. महागठबंधन के प्रेस कॉन्फ्रेस में सीट शेयरिंग को लेकर ऐलान किया गया. जिसमें बताया गया कि आरजेडी 144 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं कांग्रेस 70 सीट पर मान गई है. जबकि लेफ्ट पार्टी को 29 सीट मिली है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर बिहार की जनता मौका देगी तो मैं उनके मान सम्मान की रक्षा करूंगा. हम ठेठ बिहारी है जो वायदा करते हैं वो पूरा करते हैं.