News Nation Logo
Banner

बिहार : पटना में ट्रैफिक से निजात दिलाने के लिए 17 अगस्त से चलेगा एक खास अभियान

इस बात की सूचना देते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि कई ट्रैफिक रूटों का बदलाव करने से जाम की समस्या से निजात मिल सकेगा.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 14 Aug 2019, 12:42:29 PM
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:  

बिहार की राजधानी पटना में ट्रैफिक से निजात दिलाने के लिए 17 अगस्त से एक खास अभियान चलाया जाएगा. इस बात की सूचना देते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि कई ट्रैफिक रूटों का बदलाव करने से जाम की समस्या से निजात मिल सकेगा. इस बीच मुख्य सचिव समेत विभाग के प्रधान सचिव और डीजीपी, पटना डीएम और एसएसपी ने समीक्षा बैठक की.

बदलने होंगे कई रूट

समीक्षा बैठक के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि पटना के ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई सिग्नल रूट बनाने के लिए कई रूट डाइवर्ट करने होंगे. कई सिगनल्स को बदलना होगा. साथ ही रूटों पर डिवाइडर की भी व्यवस्था करनी होगी. कई महत्वपूर्ण सड़कों को वन-वे भी करना होगा. जाम से निजात मिल सके इसके लिए ट्राफिक व्यवस्था में सुधार के लिए एनआईटी के विशेषज्ञों से भी राय ली जा रही है.

यह भी पढ़ें- यहां मध्य रात्रि में ही फहराया जाता है तिरंगा, 71 वर्षों से जारी परंपरा, जानें वजह

उन्होंने बताया कि इसके अलावा नो पार्किंग जोन को क्रिएट करके पार्किंग की भी व्यवस्था करनी होगी. इसको लेकर आज बैठक में निर्णय किया गया है. साथ ही 17 अगस्त से अतिक्रमण मुक्त अभियान कई सड़कों पर चलाया जाएगा. ताकि ट्रेफिक जाम से निजात मिल सके. इसको लेकर 15 दिन की समय सीमा तय की गई है. वहीं, वैंडर जोन की भी व्यवस्था करने को लेकर विचार-विमर्श किया गया है.

हाई कोर्ट भी दे चुका है दखल

इससे पहले हाई कोर्ट ने पटना की खस्ता हाल ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर आला अधिकारियों को फटकार लगाई थी और उन्हें जल्द से जल्द ट्राफिक अतिक्रमण को लेकर ठोस नीति बनाने को कहा था. इसके तहत आज मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई और कई बिंदुओं पर चर्चा की गई. अब देखते हैं की मुख्य सचिव की इस समीक्षा बैठक के बाद ट्रैफिक व्यवस्था कितनी सुदृढ़ हो पाती है.

पुरानी गाड़ियों पर कसेगी नकेल

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि पटना में पुरानी गाड़ियों से प्रदुषण का ग्राफ बढ़ रहा है. इसको लेकर बैठक में आयोग वाहनों को सड़क से हटाने के लिए भी विचार-विमर्श किया गया है. जो वाहन फिटनेस टेस्ट में पास नहीं होगा उसका लाइसेंस को रद्द करने पर भी विचार-विमर्श किया गया है.

First Published : 14 Aug 2019, 12:42:29 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.