logo-image

बिहार सरकार की क‍िसानों को बड़ी राहत, सिंचाई के लिए डीजल पर देगी सब्सिडी

एक लीटर डीजल पर सरकार 60 रुपये का अनुदान दे रही है. एक एकड़ भूम‍ि वाले क‍िसानों को अध‍िकतम 10 लीटर डीजल पर 60 रुपये की दर से अनुदान द‍िया जाएगा.

Updated on: 20 Jul 2022, 06:18 PM

Patna:

एक लीटर डीजल पर सरकार 60 रुपये का अनुदान दे रही है. एक एकड़ भूम‍ि वाले क‍िसानों को अध‍िकतम 10 लीटर डीजल पर 60 रुपये की दर से अनुदान द‍िया जाएगा. बिहार सरकार ने क‍िसानों को बड़ी राहत दी है. क‍िसानों को धान समेत अन्‍य खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए डीजल पर अनुदान द‍िया जाएगा. मंगलवार को हुई कैब‍िनेट की बैठक में इस पर फैसला लिया गया. क‍िसानों को प्रत‍ि लीटर डीजल पर 60 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा. एक एकड़ जमीन के पर अध‍िकतम 10 लीटर डीजल यानी 600 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा.  मानसून और सूखे जैसी स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए सरकार की ओर से यह निर्णय ल‍िया गया. इसके ल‍िए सरकार की ओर से 29 करोड़ 95 लाख रुपये स्‍वीकृत किए गए हैं. 

मुख्‍य सच‍िव ने बताया क‍ि खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए प्रत‍ि लीटर 60 रुपये डीजल पर अनुदान द‍िया जाएगा. एक एकड़ भूम‍ि की सिंचाई करीब 10 लीटर में होने का अनुमान है. इस अनुसार से प्रत‍ि एकड़ खरीफ फसलों की सिंचाई के ल‍िए 600 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा. एक क‍िसान को अधिकतम पांच एकड़ भूम‍ि पर अनुदान द‍िया जाएगा.

आपको बता दें कि इस बार बारिश नहीं होने से बिहार के ज्‍यादातर ज‍िलों में धान की खेती अब तक शुरू नहीं हो पा रही है. सब्सिडी के बाद अब क‍िसानों का काफी राहत मिलेगी. कई जगहों पर तो खेतों में दरार पड़ गई है. जिसे देखते हुए सरकार ने सिंचाई के लिए डीजल पर अनुदान देने का निर्णय ल‍िया है.