logo-image

मोतिहारी को बड़ी सौगात, इलाज के लिए हार्ट मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली

देश में कोविड की समाप्ति के बाद हार्ट मरीजों की संख्या बढ़ते हुए देखा जा रहा है. इतना ही नहीं हार्ट की बीमारी से जुझ रहे लोगों के मरने का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है.

Updated on: 24 Sep 2023, 04:40 PM

highlights

  • कोविड के बाद बढ़ी हार्ट मरीजों की संख्या
  • मोतिहारी को बड़ी सौगात
  • हार्ट मरीजों को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली

 

Motihari:

देश में कोविड की समाप्ति के बाद हार्ट मरीजों की संख्या बढ़ते हुए देखा जा रहा है. इतना ही नहीं हार्ट की बीमारी से जुझ रहे लोगों के मरने का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है. इतना ही नहीं बल्कि अब तो कम उम्र के लोगों में भी इस बीमारी की संख्या बढ़ रही है. हांलाकि इस गंभीर समस्या को देखते हुए अब महानगरों के डॉक्टर ने छोटे-छोटे शहरों में इलाज करने जाने का मन बना लिया है. ताकि लोगों की त्वरित इलाज उनके ही शहर में हो जाए. इसी को लेकर पूर्वी चंपारण जिला के हृदय रोगियों को एक बहुत बड़ी सौगात एचएलडी देने जा रही है. इस फैसले के बाद अब छोटे शहरों और कस्बों में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास में जुटी हुई है.

यह भी पढ़ें- 2 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, परिजनों में मचा कोहराम

कोविड के बाद बढ़ी हार्ट मरीजों की संख्या

बता दें कि नई दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट लंग्स डिजीज एंड रिसर्च सेंटर ने मोतिहारी के शरण नर्सिंग होम के साथ एक संयुक्त संबंध बनाया है. जहां प्रसिद्ध हर्ट सर्जन डॉ. राहुल चंदोला और डॉ ओपी सिन्हा के द्वारा मरीजों का इलाज और ऑपरेशन किया जाएगा. पूरे उत्तर बिहार में हार्ट की सर्जरी नहीं की जाती है. डॉ ओपी सिन्हा के आग्रह पर डॉ राहुल चंदोला के इस फैसले के बाद अब मोतिहारी में बेतिया, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सीवान, मुज्जफरपुर के अलावे पड़ोसी देश नेपाल के मरीजों का इलाज किया जा सकेगा.

मोतिहारी को सौगात

जिस बीमारी के इलाज के लिए लोगों को राजधानी दिल्ली जाना पड़ता था. अब वहां के डॉक्टर मोतिहारी में आकर वैसे मरीजों का इलाज करेंगे. इसकी जानकारी देते हुए विश्व प्रसिद्ध हार्ट सर्जन डॉ राहुल चंदोला ने कहा कि पटना के बाद मोतिहारी में भी ओपेन हार्ट सर्जरी की सुविधा मिलेगी. जहां गरीब मरीजों को भी ट्रस्ट के माध्यम से इलाज का खर्च मुहैया करवाया जाएगा और महीनें में दो बार खुद डॉ. राहुल चंदोला मोतिहारी में ओपीडी में हार्ट व लंग्स संबंधित बीमारी से परेशान मरीजों का इलाज करेंगे.

हार्ट मरीजों को बिहार से नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली

मोतिहारी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए डॉ. राहुल चंदोला ने बताया कि हार्ट और लंग्स के सर्जरी की जितनी भी प्रक्रियाएं हैं, जिसकी जरूरत हृदय रोगियों को पड़ती है. वह सारा उपकरण यहां लगाया जाएगा क्योंकि इस क्षेत्र के बहुत से मरीजों का ऑपरेशन हमने दिल्ली में किया है. हमारी कोशिश ये रहेगी कि उत्तर बिहार के साथ नेपाल के हृदय रोगियों को उनके बीमारी का इलाज यही पर हो और ओपेन हार्ट सर्जरी प्रोग्राम मोतिहारी में शुरू किया जाए. यहां पर हमें आईएमए का बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है. यहां के जो भी अच्छे चिकित्सक हैं, उनकी इच्छा है कि जल्द-से-जल्द यहां ओपेन हार्ट सर्जरी का कार्य शुरू हो सके. यह इस क्षेत्र के लिए बहुत अच्छी चीज होगी, क्योंकि पटना के अलावा राज्य में ओपेन हार्ट सर्जरी और लंग्स के कम्पलेक्स ऑपरेशन कहीं पर उपलब्ध नहीं है.