logo-image

BPSC को लेकर बड़ा फैसला! अभ्यर्थियों को होगा फायदा

बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा होने वाली 68वें परीक्षा का मेंस और इंटरव्यू का अब वीडियो रिकॉर्डिंग किया जाएगा, जिसे लेकर विचार किया जा रहा है.

Updated on: 22 Oct 2022, 01:18 PM

Patna:

बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा होने वाली 68वें परीक्षा का मेंस और इंटरव्यू का अब वीडियो रिकॉर्डिंग किया जाएगा. जिसे लेकर विचार किया जा रहा है, छात्रों का यह मानना था कि पीटी का एग्जाम निकालने के बाद मेंस और इंटरव्यू में लगातार घोटाले होते आ रहे हैं और यहां के अधिकारी कहीं ना कहीं से अवैध तरीके से छात्रों को चयनित कर उन्हें पास करवाने का काम किया करते हैं. छात्र नेता दिलीप आज अपने सहयोगियों के साथ बिहार लोक सेवा आयोग के कार्यालय में अधिकारियों से मिलने गए और कई बातें की. अधिकारियों ने साफ तौर पर कई बातों को माना भी है और आने वाले 68वें BPSC के एग्जाम में मेंस और इंटरव्यू के दौरान सीसीटीवी कैमरे से रिकॉर्डिंग की बात करने पर विचार करने की बात कही है.

साफ तौर पर एग्जाम के समय में जो रिकॉर्डिंग होगी, वह हर परीक्षार्थियों को भी भेजा जाएगा ताकि परीक्षा हॉल में किसी तरह की अवैध प्रवेश या अवैध तरीके से एग्जाम्स में छेड़छाड़ की बात को सभी लोग देख सकें. ऐसा भी उन्होंने बात करने के लिए माना है. हालांकि छात्र नेता दिलीप ने कहा है कि इस कार्यालय में जिस समय घोटाले होते थे और आज भी हो रहे हैं, लेकिन वर्तमान में भी यहां पर वहीं अधिकारी हैं, वहीं कर्मचारी हैं, जो अभी और पदोन्नति पाकर अच्छे पोस्ट पर चले गए हैं.

ऐसी अनियमितता खत्म होने पर थोड़ा सवाल तो खड़ा हो ही जाता है. पुराने कर्मचारियों को हटाकर नए कर्मचारियों की नियुक्ति अब होनी चाहिए. ऐसी बात भी उन्होंने कहा है और अगर फिर भी अनियमितता बरती जाएगी और किसी तरह से पेपर लीक या इंटरव्यू के दौरान अवैध तरीके से चयनित करने का मामला आएगा तो छात्र नेता दिलीप ने आंदोलन करने की बात कही है. छात्र नेता ने कहा है कि अब रात में भी रिकॉर्ड रूम में जो परीक्षा के आंसर शीट रखे जाते हैं या उससे संबंधित कोई भी कागजात रखे जाते हैं तो रात में रिकॉर्डिंग करने वाले कैमरे लगाए जाएंगे इससे कोई भी अगर इसके साथ छेड़छाड़ करता है तो वह पकड़े जाएंगे.