logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Election Result 2020: बेलहर से जेडीयू के मनोज यादव ने मारी बाजी

बेलहर विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र बांका लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2019 के विधानसभा उपचुनाव में आरजेडी के रामदेव यादव ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 10 Nov 2020, 06:48 PM

बेलहर:

Bihar Election Result 2020: बेलहर से जेडीयू के मनोज यादव ने मारी बाजी. बेलहर विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र बांका लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2019 के विधानसभा उपचुनाव में आरजेडी के रामदेव यादव ने जीत दर्ज की थी. 2010 और 2015 में जनता दल यूनाइटेड के गिरधारी यादव ने बाजी मारी थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 285247 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 152036 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 133211 है. पिछले विधानसभा चुनाव नें 48.59 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. 

ये है लोगों की समस्या

बेलहर विधानसभा क्षेत्र में नक्सली समस्या से त्रस्त लाल आतंक का अब तक सफाया नहीं हो पाया है. पठारी क्षेत्र होने के बाद भी एक भी उद्योग नहीं लग पाया है. बेलहर विधान सभा क्षेत्र के लोग पूरी तरह से कृषि पर आधारित हैं. इस क्षेत्र में तीन बड़ी जलाशय योजना है, लेकिन बदुआ, बेलहरना और मध्यगिरी जलाशय किस मर्ज की दवा है इस क्षेत्र के किसान आज तक नहीं जान पाये हैं. 

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा की बड़ी दिक्कत है. पूर्व के अधिकांश अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अस्तित्व समाप्त होते जा रहा है. क्षेत्र के लोग तटबंधों की जर्जर स्थिति से हर साल बाढ़ से प्रभावित होते हैं.