logo-image

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के चलते सिमिरिया में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

सिमरिया की अपनी पौराणिक और आध्यात्मिक महत्व रहने के कारण यहां मिथिलांचल और अंगिका क्षेत्र के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के विभिन्न जिलों तथा नेपाल से भी हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

Updated on: 12 Nov 2019, 10:23 AM

Patna/Begusarai:

आदी कुम्भस्थली बेगूसराय के सिमरिया धाम में भी कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. कार्तिक पूर्णिमा स्नान के चलते कल से ही यंहा श्रद्धालू पँहुचने लगे थे. सिमरिया की अपनी पौराणिक और आध्यात्मिक महत्व रहने के कारण यहां मिथिलांचल और अंगिका क्षेत्र के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के विभिन्न जिलों तथा नेपाल से भी हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इसलिए प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. आज सुबह 4 बजे से ही श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पूजा-अर्चना शुरू कर दी थी, जो शाम तक चलेगा.

यह भी पढ़ें- सावधान : चार्ज करते समय मोबाइल में हुआ धमाका, युवक ने गवाई जान

सर्वमंगला आश्रम के स्वामी चिदात्मन जी महाराज के मुताबिक, आध्यात्मिक दृष्टि से आदिकुम्भ स्थली सिमरिया में कार्तिक पूर्णिमा स्नान और कल्पवास का अपना एक अलग महत्व है. शास्त्र में तीन अलग-अलग महीनों में अलग-अलग स्थलों पर गंगा स्नान महत्वपूर्ण माना गया है. कार्तिक पूर्णिमा में आदिकुम्भ स्थली सिमरिया, बैशाख पूर्णिमा में हरिद्वार और माघ पूर्णिमा में प्रयाग में स्नान का विशिष्ट आध्यात्मिक महत्व है.