logo-image

बेगूसराय के सुप्रसिद्ध कल्पवास मेले का हुआ आगाज, प्रशासन अलर्ट

पूरे कार्तिक मास में चलने वाले कल्पवास मेले में बिहार ही नहीं कई राज्यों और नेपाल के श्रद्धालु एक माह तक गंगा तट पर पर्णकुटी बनाकर रहते हैं और गंगा स्नान करते हैं.

Updated on: 09 Oct 2022, 02:47 PM

Begusarai:

बेगूसराय के सुप्रसिद्ध उत्तरदायनी सिमरिया गंगा घाट पर आयोजित राजकीय कल्पवास मेले का उद्घाटन आज डीएम रोशन कुशवाहा, एसपी योगेंद्र कुमार, भाजपा विधायक कुंदन कुमार, विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने किया. पूरे कार्तिक मास में चलने वाले कल्पवास मेले में बिहार ही नहीं कई राज्यों और नेपाल के श्रद्धालु एक माह तक गंगा तट पर पर्णकुटी बनाकर रहते हैं और गंगा स्नान करते हैं. बताया जाता है कि आदि काल से ही यहां कल्पवास मेले का आयोजन किया जा रहा है. मान्यता है कि यहां एक माह तक कल्पवास करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस मेले को राजकीय मेले का दर्जा प्राप्त है. 110 एकड़ में फैले इस मेले में जिला प्रशासन की ओर से सूरक्षा के लिए सैकड़ों पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

वहीं शौचालय, बिजली, स्वास्थ्य, पेयजल समेत मुलभुत सुविधा मुहैया कराई गई है. कहा जाता है कि जब श्रीराम सीता से विवाह कर मिथिला से अयोध्या जा रहे थे, तब सिमरिया में गंगा घाट किनारे रात में पर्णकुटी बनाकर रात्रि विश्राम किए थे, तभी से यह कल्पवास किया जाता है. देश के कई राज्यों से श्रद्धालु और मठ के मंहत यहां कुटिया बनाकर रहते हैं और घर परिवार के सुख शांति समृद्धि की कामना करते हैं. खासकर बुर्जुग श्रद्धालु मोक्ष की कामना करते हैं. पिछले दो साल से कोरोना की वजह से इस मेले का आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन इस बार पूरी तैयारी के साथ मेले की शुरुआत की गई है. 

रिपोर्टर- कन्हैया कुमार झा