logo-image

दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित बेगूसराय की हवा, सांस लेना हुआ मुश्किल

बेगूसराय की हवा दिल्ली की हवा से भी ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है. बेगूसराय का एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 से ज्यादा हो चुका है.

Updated on: 29 Nov 2022, 12:05 PM

highlights

. दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित बेगूसराय की हवा

. जहरीली हवा से हो रही है लोगों को परेशानी

Begusarai:

बेगूसराय की हवा दिल्ली की हवा से भी ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है. बेगूसराय का एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 से ज्यादा हो चुका है. सोमवार को जिले का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया. बता दें कि बेगूसराय में कई छोटे-बड़े उद्योग व कारखाने चलाए जा रहे हैं. वहीं दिन-रात सड़कों पर चल रहे वाहनों से भी शहर में प्रदूषण बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. वहीं खोदावंदपुर कृषि केंद्र के मौसम वैज्ञानिक की मानें तो ना सिर्फ जिले में कल-कारखाने बल्कि वाहनों से निकलने वाले धुएं, घरों में खाना बनाने के लिए कोयला व लकड़ी जलाने और किसानों के द्वारा पराली जलाए जाने से लगातार जिले की हवा खराब हो रही है. इसी का परिणाम है कि आज बेगूसराई की हवा दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें-पटना में भी 5G सेवा की हुई शुरुआत, इस जगहों पर आपको मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

हवा के प्रदूषित होने से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वालों में भी नाराजगी है. तमाम प्रयासों के बाद भी लगातार बेगूसराय का एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरे के निशान से उपर बढ़ता जा रहा है. इसके बावजूद जिला प्रशासन के द्वारा प्रदूषण के रोकथाम के लिए किसी तरह का कोई काम नहीं किया जा रहा है जबकि इस वक्त प्रशासन को प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए कोई ठोस कदम उठाना चाहिए और लोगों में इसे लेकर जागरूकता अभियान चलाने की भी आवश्यकता है.