logo-image

अविश्वास प्रस्ताव: PM से पहले उनके 'हनुमान' ने ही संसद में कह दी थी ये बातें

विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने संसद में जवाब दिया. लेकिन पीएम मोदी द्वारा जो शुरुआती जवाब विपक्षियों पर हमला करते हुए दिया गया उसमें से लगभग सभी बातें एलजेपी (आर) चीफ चिराग पासवान संसद में कह चुके थे.

Updated on: 10 Aug 2023, 05:40 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने भी दोहराई चिराग पासवान की बात
  • अविश्वास प्रस्ताव को लेकर दोहराई चिराग की बात
  • ये अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष अपने लिए लाया है-पीएम

Delhi:

विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने संसद में जवाब दिया. लेकिन पीएम मोदी द्वारा जो शुरुआती जवाब विपक्षियों पर हमला करते हुए दिया गया उसमें से लगभग सभी बातें एलजेपी (आर) चीफ चिराग पासवान संसद में कह चुके थे. पीएम मोदी ने विपक्षियों को जवाब देते हुए कहा कि ये अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष द्वारा अपने लिए विश्वास के लिए लाया गया है. आज मैं देख रहा हूं कि आपने (विपक्ष) तय कर लिया है कि जनता के आशीर्वाद से NDA और भाजपा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए प्रचंड जीत के साथ वापस आएगी. उन्होंने आगे कहा कि भगवान बहुत दयालु हैं और वे किसी ना किसी माध्यम से अपनी इच्छा की पूर्ति करता है. मैं इसे भगवान का आशिर्वाद मानता हूं कि ईश्वर विपक्ष को सुझाया और वे प्रस्ताव लेकर आए...मैंने 2018 में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कहा था कि यह हमारे लिए फ्लोर टेस्ट नहीं है बल्कि ये उनके लिए फ्लोर टेस्ट है और परिणामस्वरूप वे चुनाव हार गए.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कई ऐसे बिल थे जो गांव, गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी के लिए थे, उनके कल्याण, भविष्य के साथ जुड़े हुए थे. लेकिन उनको (विपक्ष) इसकी चिंता नहीं है... विपक्ष के आचरण, व्यवहार से सिद्ध हुआ है कि उनके लिए देश से अधिक दल है, देश से बड़ा दल है, देश से पहले प्राथमिकता दल की है. मैं समझता हूं कि गरीब की भूख की चिंता नहीं है, आपको सत्ता की भूख सवार है. उन्होंने आगे कहा कि एक तरह से विपक्ष का अविश्वास हमारे लिए शुभ होता है. आज मैं देख रहा हूं कि आपने (विपक्ष) तय कर लिया है कि जनता के आशीर्वाद से NDA और BJP 2024 के चुनाव में पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर शानदार जीत के साथ वापस आएंगे. 

ये भी पढ़ें-पोस्टर के जरिए भाजपा का विपक्ष पर हमला, कहा- देश हर बुराई के लिए कह रहा है 'Quit India'

चिराग पासवान ने क्या कहा?

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) चीफ चिराग पासवान ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान एक बड़ा बयान दे डाला है. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक बड़ा दावा किया है. विपक्ष पर हमला करते हुए चिराग पासवान ने दावा किया है कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 की 40 सीटों पर NDA को जीत मिलेगी. उतना ही नहीं चिराग पासवान ने इसके पीछे एक लॉजिक भी दिया. उन्होंने कहा कि 2019 में इसी तरह से विपक्ष हंगामा कर था और जो आज चल रहा है यही उस समय भी चल रहा था तब 2014 से ज्यादा सीटें एनडीए को मिलीं थीं. अब एक बार विपक्ष फिर से अपनी पुरानी गलतियों को दोहरा रहा है और 2024 में एक बार फिर से एनडीए को पहले से ज्यादा बहुमत मिलेगा.

अविश्वास प्रस्ताव पर क्या बोले चिराग?

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर चिराग पासवान ने विपक्ष पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि सदन में रखे गए अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में मैं यही कहना चाहूंगा कि इससे पहले भी कई अविश्वास प्रस्ताव देखे लेकिन इस बार का अविश्वास प्रस्ताव कुछ अलग है. ये अविश्वास प्रस्ताव सरकार के प्रति कम बल्कि नए गठबंधन INDIA के प्रति विश्वास को बढ़ाने के लिए लाया गया है. अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है, सरकार की उपलब्धियों को बताना जरूरी है लेकिन जिसके लिए प्रस्ताव लाया गया है मणिपुर हिंसा को लेकर. बीते तीन दिन से चर्चा हो रही है. सिर्फ दोषारोपण किया जा रहा है. विपक्ष की तरफ से कोई राय नहीं दी जा रही है. विपक्ष के लोग मणिपुर गए थे. जो मणिपुर गए थे वो लोग बिहार के दरभंगा, अरवल, मुजफ्फरपुर में भी मणिपुर जैसे ही हालात हुए थे लेकिन INDIA के कोई नेता वहां नहीं गई.

चिराग पासवान ने विपक्षियों पर हमला करते हुए कहा कि अपने गठबंधन को मजबूत करने के लिए ये लोग मौके पर जाते है. मणिपुर जैसे कांड अक्षम्य है. इसके लिए सबको एक होगा. सेलेक्टिव मामले नहीं चलेंगे. आपको मणिपुर ही नहीं राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल के हालात पर भी चर्चा करना हो. चिराग पासवान ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी सभी को साथ लेकर चलते हैं किसी के भी साथ भेदभाव नहीं करते और यही कारण है कि पीएम मोदी के प्रति जनता का विश्वास बढ़ ही रहा है. चिराग पासवान ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने बेहद की शालीनता के साथ पूरी बात रखी लेकिन विपक्ष का कोई भी नेता अच्छी राय तक नहीं देना मुनासिब समझा. सिर्फ INDIA गठबंधन के विश्वास के लिए लिए ही विपक्ष के द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है.

बता दें कि चिराग पासवान खुद को कई मौकों पर पीएम मोदी का हनुमान बता चुके हैं.