logo-image

मधेपुरा में बीएड छात्रों का फूटा आक्रोश

मधेपुरा के बीएन मंडल विश्वविद्यालय में बीएड के छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा। हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा बीएड सत्र 2020-22 के 17 छात्रों का रिजल्ट जारी नहीं किया जा रहा है। जिसको लेकर छात्रों में काफी नाराजगी है।

Updated on: 07 Nov 2023, 02:18 PM

highlights

  • मधेपुरा में बीएड छात्रों का फूटा आक्रोश 
  • BNMU में छात्रों ने दी आत्मदाह की चेतावनी
  • मूल प्रमाणपत्र और बीएड रिजल्ट को लेकर हंगामा
  • छात्रों ने की जल्द रिजल्ट की मांग 

Madhepura:

मधेपुरा के बीएन मंडल विश्वविद्यालय में बीएड के छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा। हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा बीएड सत्र 2020-22 के 17 छात्रों का रिजल्ट जारी नहीं किया जा रहा है। जिसको लेकर छात्रों में काफी नाराजगी है।  सभी छात्र आज विश्वविद्यालय पहुंचे जहां बीएड के छात्रों ने कुलसचिव प्रो. मिहिर कुमार ठाकुर का घेराव कर जल्द रिजल्ट जारी करने की मांग की। इस दौरान छात्र और विश्वविद्यालय के अधिकारियों के बीच तीखी बहस भी हुई। बहस के दौरान छात्रों का कहना है कि अगर उन लोगों का रिजल्ट जल्द जारी नहीं किया जाता है तो सामूहिक रूप से आत्मदाह करेंगे।

छात्रों ने की जल्द रिजल्ट की मांग 

बीएड छात्रों का आक्रोश देख कुलसचिव ने मौके पर परीक्षा नियंत्रक से रिजल्ट जारी करने को लेकर बात की। लेकिन कर्मचारियों के हड़ताल के कारण रिजल्ट प्रकाशित होना असंभव था। इसलिए वे लोग छात्रों के आक्रोश को शांत करने में असमर्थ हो गए। बीएड सत्र 2020-22 के 17 छात्रों का रिजल्ट विश्वविद्यालय द्वारा हाईकोर्ट के आदेश पर रोक दिया गया था। रिजल्ट रुक जाने के बाद सभी 17 छात्र हाईकोर्ट से अपने पक्ष में आदेश जारी करवाया। दुर्गापूजा से पहले हाईकोर्ट ने इन 17 छात्रों के पक्ष में आदेश दिया और विश्वविद्यालय प्रशासन को जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया। इसके बावजूद अब तक विश्वविद्यालय द्वारा रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। कर्मचारियों की हड़ताल और छात्रों के आक्रोश के कारण जो कि दिनभर विश्वविद्यालय का माहौल गर्म रहा। 


मूल प्रमाणपत्र और बीएड रिजल्ट को लेकर हंगामा

बीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।आवेदन के समय छात्रों से मूल प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है। हड़ताल के कारण विश्वविद्यालय में छात्रों को मूल प्रमाण पत्र नहीं मिल पा रहा है। जिस वजह से काफी संख्या में छात्र विश्वविद्यालय पहुंचे और अपना आक्रोश व्यक्त किया। बीएन मंडल विश्वविद्यालय में प्रभारी कुलपति प्रो. राजनाथ यादव का अब तक डिजिटल हस्ताक्षर तैयार नहीं हुआ है, जिसके कारण पिछले डेढ़ महीने से छात्रों के मूल प्रमाण पत्र बनाने का काम बंद है। विश्वविद्यालय मुख्यालय में कार्यरत सभी 86 कर्मचारी पिछले 19 दिनों से वेतन भुगतान की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। हड़ताल के कारण विश्वविद्यालय का सभी कामकाज पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है। सभी कार्यालय में ताला लटका हुआ है। जिसको लेकर सदर एसडीएम धीरज कुमार सिंह एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कुंदन कुमार सिंह सदर वीडियो अखिलेश कुमार सदर थाना अध्यक्ष राजकिशोर मंडल पुलिस बल के साथ विश्वविद्यालय कैंपस पहुंचे और विश्वविद्यालय के अधिकारियों से बातचीत की। साथ ही विधि व्यवस्था का भी जायजा लिया। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कई बार विश्वविद्यालय प्रशासन से वार्ता कर विश्वविद्यालय कार्यालय को खुलवाने की कोशिश की। जहां कुलसचिव के द्वारा कार्यालय खोला भी गया, लेकिन हड़ताल होने के कारण सारा काम ठप रहा।