logo-image

Bihar Election 2020: जानें बथनाहा विधानसभा सीट के बारे में, क्या दिनकर राम हैटट्रिक लगा पाएंगे?

बथनाहा विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के दिनकर राम ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 04 Nov 2020, 04:21 PM

बथनाहा:

बथनाहा विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के दिनकर राम ने जीत दर्ज की थी. यह सीट एससी के लिए सुरक्षित है. उन्होंने महागठबंधन के सुरेंद्र राम को पटखनी दी थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 231190 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 139594 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 127342 है. पिछले विधानसभा चुनाव नें 47.51 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. 

ये है लोगों की समस्या

बथनाहा विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मूलभूत समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. सबस्टेशन चालू होने के बावजूद बथनाहा विस क्षेत्र में बिजली की समस्या कायम है. क्षेत्र के अधिकांश राजकीय नलकूप हैं ठप, सिंचाई की सुविधा नहीं है. लखनदेई नदी की उड़ाही नहीं होने से सिंचाई सुविधा नहीं मिल पा रही है. क्षेत्र के किसान बदहाल, युवाओं को रोजगार नहीं मिलने से परेशानी. महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई ठोस पहल नहीं किया गया. किसानों के समक्ष सिंचाई समस्या आज भी बरकरार है. उद्योग धंधों का विकास नहीं हो पाया है. उच्च शिक्षण संस्थान नहीं होने की वजह से छात्र-छात्राओं को पढ़ने में काफी दिक्कतें हो रही हैं. लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है. महिला सुरक्षा के नाम पर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं. लोग भारी मात्रा में पलायन कर रहे हैं.