logo-image

Bihar Election 2020: जानें बाजपट्टी विधानसभा सीट के बारे में, क्या जेडीयू की रंजू यादव लगा पाएंगी हैट्रिक 

बाजपट्टी विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू के रंजू गीता यादव ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 04 Nov 2020, 03:27 PM

बाजपट्टी:

बाजपट्टी विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू के रंजू गीता यादव ने जीत दर्ज की थी. 2010 में भी रंजू गीता यादव ने बाजी मारी थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 271898 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 143671 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 127927 है. पिछले विधानसभा चुनाव नें 47.81 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. 

ये है लोगों की समस्या

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा की बड़ी दिक्कत है. पूर्व के अधिकांश अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अस्तित्व समाप्त होते जा रहा है. क्षेत्र के लोग तटबंधों की जर्जर स्थिति से हर साल बाढ़ से प्रभावित होते हैं. 
क्षेत्र में उच्च शिक्षा की नहीं हो पायी कोई व्यवस्था महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई ठोस पहल नहीं किया गया. किसानों के समक्ष सिंचाई समस्या आज भी बरकरार है. उद्योग धंधों का विकास नहीं हो पाया है. उच्च शिक्षण संस्थान नहीं होने की वजह से छात्र-छात्राओं को पढ़ने में काफी दिक्कतें हो रही हैं. लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है. महिला सुरक्षा के नाम पर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं. लोग भारी मात्रा में पलायन कर रहे हैं.