logo-image

बगहा: गंडक नदी का गिरा जलस्तर, कई किसानों की फसलें हुई बर्बाद

बिहार में लगातार बारिश के बाद नदी और गंगा के पानी में उफान आ गया था, लेकिन अब गंडक नदी के जलस्तर में गिरावट हो रही है. नदी के किनारों पर कई जगहों पर दबाव है. ठकराहा के बहेलिया और मधुबनी के गदियानी में गंडक ने कटाव शुरू कर दिया है.

Updated on: 31 Aug 2023, 06:09 PM

highlights

Bagaha :

बिहार में लगातार बारिश के बाद नदी और गंगा के पानी में उफान आ गया था, लेकिन अब गंडक नदी के जलस्तर में गिरावट हो रही है. नदी के किनारों पर कई जगहों पर दबाव है. ठकराहा के बहेलिया और मधुबनी के गदियानी में गंडक ने कटाव शुरू कर दिया है. ठकराहा के बहेलिया ठोकर का नोज ध्वस्त हो गया. बता दें कि, ठोकर के निचले हिस्से में नदी का कटान काफी तेज है. अब तक नोज सहित किसानों की 20 एकड़ फसल भूमि नदी में समाहित हो चुकी है. कटाव नहीं रुक रहा है और कटावरोधी कार्य के बाद भी राहत नहीं मिल रही है.

इसको लेकर ग्रामीणों का कहना है कि, विभाग के अधिकारियों की मनमानी और गुणवत्तापूर्ण कटाव निरोधी कार्य नहीं किये जाने से समस्या बढ़ती जा रही है. साथ ही ग्रामीण सरेंद्र यादव, शुभ नारायण यादव, कमलेश यादव, बृजकिशोर यादव, मंशा यादव आदि ने कहा कि 4 नंबर ठोकर पर नदी का दबाव बढ़ने के बाद बचाव कार्य में लापरवाही बरती गई है. सड़ और फटे मिट्टी के बोरियों के इस्तेमाल से टूट रही नदी की धारा अब बहेलिया गांव की ओर बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: सुशील मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा-'राखी, जन्माष्टमी की छुट्टी रद करना हिंदू-विरोधी मानसिकता'

इसके साथ ही आपको बता दें कि मुख्य अभियंता अशोक रंजन ने बताया कि अधिक दबाव के कारण ठोकर के ढलान का कुछ हिस्सा कट गया है. उधर, सुबह नौ बजे से इंजीनियरों की देखरेख में बंपरों की मरम्मत का काम किया जा रहा है। जिन स्थानों पर कटाव हो रहा है, वहां पेड़ स्पर, हाथीपाव, बांस पाइलिंग का उपयोग कर कटाव रोकने का प्रयास किया जा रहा है.