News Nation Logo

बिहार चुनाव: बाढ़ सीट पर बीजेपी और जेडीयू का है वर्चस्व, क्या बदलेगा इस बार समीकरण

बिहार का बाढ़ विधानसभा सीट (Barh Assembly Election) मुंगेर लोकसभा सीट के तहत आता है. बाढ़ विधानसभा सीट 1951 से अस्तित्व में है. कांग्रेस के कैंडिडेट राणा श्योलाख पति सिंह पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 04 Nov 2020, 04:13:38 PM
badh gfx

बाढ़ सीट पर बीजेपी और जेडीयू का है वर्चस्व, क्या बदलेगा इस बार समीकरण (Photo Credit: न्यूज नेशन ब्यूरो )

नई दिल्ली :

बिहार का बाढ़ विधानसभा सीट (Barh Assembly Election) मुंगेर लोकसभा सीट के तहत आता है. बाढ़ विधानसभा सीट 1951 से अस्तित्व में है. कांग्रेस के कैंडिडेट राणा श्योलाख पति सिंह पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. वर्तमान में यह सीट बीजेपी के हाथ में है. ज्ञानेंद्र कुमार सिंह बाढ़ की कमान संभाल रहे हैं. 

ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने जेडीयू के मनोज कुमार को 8 हजार वोट के अंतर से हराया. ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने चुनाव में 63 हजार 989वोट हासिल किया था. वहीं मनोज कुमार को 55हजार 650 वोट मिला था. 

ज्ञानेंद्र कुमार सिंह तीन बार विधायक रह चुके हैं

बाढ़ सीट से बीजेपी के विधायक ज्ञानेंद्र कुमार सिंह तीन बार विधायक रह चुके हैं.  पिछले चुनावों में ही उन्होंने जेडीयू का दामन छोड़ बीजेपी का थामा था. हालांकि इस बार माहौल कुछ ऐसा है कि लोगों में स्‍थानीय विधायक को लेकर कुछ नाराजगी भी है. ऐसे में ये देखना रोचक होगा कि क्या बाढ़ सीट पर राजनीतिक समीकरण बदलेंगे.

फरवरी 2005 में जेडीयू की लवली आनंद ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. इससे पहले समता पार्टी के भुनेश्वर प्रसाद सिंह साल 2000 में यहां से दूसरी बार जीते थे. पहली बार 1985 में वो कांग्रेस के टिकट पर जीते थे.

कांग्रेस के गढ़ पर जेडीयू का लहराया परचम

बता दें कि  इस सीट पर अब तक 6 बार कांग्रेस, तीन बार JDU,दो बार जनता दल और एक-एक बार BJP,समता पार्टी, निर्दलीय, जनक्रांति पार्टी और जनता पार्टी को जीत हसिल हुई है.

जातीय समीकरण
इसी सीट पर अहम भूमिका में राजपूत, पासवान और यादव हैं. हालांकि भूमिहार, मुस्लिम, ब्राह्मण, रविदास की संख्या भी निर्णायक हैं. 
कुल वोटरः 2.76 लाख
पुरुष वोटरः 1.45 लाख (52.19%)
महिला वोटरः 1.29 लाख (47.32%)
ट्रांसजेंडर वोटरः 3 (0.001%)

First Published : 21 Oct 2020, 03:23:54 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.