logo-image

नदी में बच्ची का हुआ जन्म, चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था ने ले ली जान

एम्बुलेंस ना मिलने के कारण नवजात बच्ची ने दम तोड़ दिया. कई बार एम्बुलेंस को कॉल किया गया मगर वो नहीं आई जिसके बाद पानी में ही मोटरसाइकिल को लेकर जाना पारा लेकिन रास्ते में ही बाइक खराब हो गई. महिला ने नदी में ही बच्ची को जन्म दिया.

Updated on: 07 Nov 2022, 09:05 AM

Nawada:

बिहार के नवादा में स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोलते नजर आई. एम्बुलेंस ना मिलने के कारण नवजात बच्ची ने दम तोड़ दिया. कई बार एम्बुलेंस को कॉल किया गया मगर वो नहीं आई जिसके बाद प्रसूति महिला को लेकर पति को बाइक से ही जाना पड़ा और सरकार की लापरवाही के कारण सकरी नदी पर पुल नहीं बना जिस वजह से पानी में ही मोटरसाइकिल को लेकर जाना पारा लेकिन रास्ते में ही बाइक खराब हो गई. लाख कोशिशों के बाद भी वो वहां से नहीं निकल पाए और महिला ने नदी में ही बच्ची को जन्म दिया.  

मामला गोविंदपुर थाना क्षेत्र सरकंडा गांव की है. जहां सकरी नदी पर पुल नहीं रहने के कारण प्रसूति महिला मोटरसाइकिल पर बैठकर सीएचसी आ रही थी लेकिन बीच नदी में मोटरसाइकिल फस गई प्रसूति महिला के परिजन ने 102 पर फोन किया पर संपर्क नहीं हो सका इस बीच महिला ने बीच नदी में ही एक बच्ची को जन्म दिया. कड़ी धूप में नवजात बच्ची और महिला घटनास्थल पर ही तड़पती रही एम्बुलेंस का सहारा और लोगों की मदद नहीं मिलने के उपरांत बच्ची ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दीया. नवजात बच्ची की मौत की जानकारी मिलते ही लोग आक्रोशीत हो गए.   

मृत नवजात बच्ची की दादी ने बताया कि सीएचसी ले जाने के लिए 112 पर फोन किया गया था लेकिन बात नहीं हो पाई.  जिसके कारण मोटरसाइकिल पर बैठाकर प्रसूति महिला सीमा देवी को नदी पार करते हुए सीएससी ले जाया जा रहा था लेकिन बीच नदी में ही बच्ची का जन्म हो गया. इसके बावजूद भी घटनास्थल पर से पुनः एक बार 112 पर एम्बुलेंस के लिए फोन किया गया फिर भी कोई जवाब नहीं मिला. कड़ी धूप रहने के कारण नवजात बच्ची की मौत हो गई. सकरी नदी पर अगर पुल होता तो आज नवजात बच्ची की मौत नहीं होती एम्बुलेंस से सीएचसी पहुंचाया जाता.