logo-image

Bihar News: भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं बाबा जगदीश्वर नाथ, जानिए इस मंदिर में क्या है खास

बाबा जगदीश्वर नाथ महादेव मंदिर परिसर का बनावट बहुत ही सुंदर है. मंदिर परिसर में पीपल के वृक्ष के साथ बरगद का पेड़ और तालाब का मनमोहक दृश्य यहां आने वाले श्रद्धालुओं को आंनदित कर देता है.

Updated on: 14 Aug 2023, 11:37 AM

highlights

  • बाबा के हैं कई प्रमुख मंदिर 
  • मंदिर परिसर है अनुपम
  • महत्वपूर्ण त्योहारों पर जुटती है भीड़
  • दूर -दूर से भक्त आते हैं बाबा के दर्शन के लिए

Madhubani:

सावन का महीना बाबा भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीनों में से एक है. इस महीना में पूरे देश में शिवभक्तों में एक अलग ही आस्था बाबा भोले के प्रति देखने को मिलती है. भारत वर्ष में प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग हैं. जहां बाबा के भक्तों का तांता उनके दर्शन करने के लिए लगा रहता है. प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के अलावे भी कई ऐसे प्रमुख बाबा भोलेनाथ के मंदिर हैं. जहां भक्तों की भीड़ सावन के साथ पूरे साल लगी रहती है. 

बाबा के हैं कई प्रमुख मंदिर 

मिथिलांचल में भी बाबा के कई प्रमुख मंदिर हैं. जैसे कपिलेश्वर नाथ मंदिर, उगना महादेव स्थान के साथ शांतिनाथ महादेव मंदिर, सोमनाथ महादेव मंदिर, चंदेश्वर नाथ महादेव, मुक्तेश्वर नाथ महादेव मंदिर के साथ मुन्नी बाबा स्थान, मनोकामना महादेव स्थान, जटेश्वर नाथ महादेव, भूतनाथ महादेव, कल्याण नाथ महादेव मंदिर सहित कई प्रमुख बाबा भोलेनाथ का मंदिर है. इसी तरह से मधुबनी जिले के बाबूबरही प्रखंड के खड़गबनी गांव नया तालाब स्थित बाबा जगदीश्वर नाथ मंदिर है

मंदिर परिसर है अनुपम

बाबा जगदीश्वर नाथ महादेव मंदिर परिसर का बनावट बहुत ही सुंदर है. मंदिर परिसर में पीपल के वृक्ष के साथ बरगद का पेड़ और तालाब का मनमोहक दृश्य यहां आने वाले श्रद्धालुओं को आंनदित कर देता है. मंदिर में बाबा जगदीश्वर नाथ, माता पार्वती के साथ गणेश जी और नंदी जी विराजमान हैं. मंदिर परिसर अत्यंत ही मोहक और आनंददायक है.

यह भी पढ़ें : Bihar Flood: बिहार के इन जिलों में बाढ़ का खतरा, खाली कराए जा रहे इलाके, खोले गए बराज के गेट

महत्वपूर्ण त्योहारों पर जुटती है भीड़

सावन के साथ महाशिवरात्री, नरक निवारण चतुर्दशी पर भी मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रहती है. विशेषकर संध्या समय में ग्रामवासी कीर्तन भजन भी इस विशेष अवसरों पर करते हैं. बाबा सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं. जो भी सच्चे मन से बाबा से मांगता है. बाबा जरूर उनकी मनोकामना पूरी करते हैं.

कैसे पहुंचे बाबा जगदीश्वर नाथ मंदिर

मधुबनी जिला मुख्यालय से मंदिर की दूरी चालीस किलोमीटर है. बाबूबरही - खुटौना रोड में भुपट्टी गैस गोदाम से उत्तर की ओर बाबा मंदिर पहुंच सकते हैं.