logo-image

बेगूसराय: ट्रांसजेंडरों के लिए जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन

बेगूसराय में नालशा निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार बैनर तले जिला विधिक सेवा प्राधिकार तहत ट्रांसजेंडर को जागरूक करने के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया.

Updated on: 02 Apr 2023, 08:53 PM

highlights

  • ट्रांसजेंडरों के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन
  • जिला विधिक सेवा प्राधिकार बैनर तले कार्यक्रम
  • ट्रांसजेंडरों को उनके अधिकारों के प्रति किया गया जागरूक

Begusarai:

बेगूसराय में नालशा निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार बैनर तले जिला विधिक सेवा प्राधिकार तहत ट्रांसजेंडर को जागरूक करने के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. इस मौके पर ट्रांसजेंडरों ने भी शपथ ली अपने खेमे के लोगों DM और  SP बनना है. इस जागरूकता शिविर में उपस्थित सभी ट्रांसजेंडर को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सतीश कुमार झा ने कहा कि आप लोग भी समाज में सम्मानजनक तरीके से अपनी जिंदगी गुजारें, इसका आप सभी को अधिकार है. कुदरत ने आपको ट्रांसजेंडर की उपाधि दी है और आप सभी सम्मान पूर्वक जीवन बिताएं, इसकी व्यवस्था सरकार के द्वारा की गई है.'

 

 

वहीं, जागरूकता शिविर को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सतीश कुमार झा ने कहा नालशा एवं बालशा के द्वारा कई सारी जनकल्याणकारी योजनाएं आप के लिए भी चलाई जा रही हैं. यदि कोई भी व्यक्ति आप सभी के साथ दुर्व्यवहार करें उसके लिए Cr.P.C. में 6 माह से 2 वर्ष की सजा का प्रावधान है. यदि कोई व्यक्ति आप लोगों के साथ गल व्यवहार करे तो आप सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यालय में आ गए वहां उसकी शिकायत करें इस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार तुरंत संज्ञान लेगा. साथ ही साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कोई भी एक दूसरे पर एसिड अटैक न  करें और मैं आप सभी से अपील करता हूं कि चाहे कितनी भी बुरी स्थिति क्यों न हो एसिड अटैक ना करें अगर कोई ट्रांसजेंडर एसिड अटैक का शिकार है तो विधिक सेवा प्राधिकार उसकी मदद के लिए हर तरीके से तैयार है. उन्होंने इस मौके पर सभी ट्रांसजेंडर को कलम देकर सम्मानित किया और कहा कि आप सभी सम्मान पूर्वक जीवन व्यतीत करें, आपकी मदद के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार हमेशा आपके साथ खड़ा है. 

ये भी पढ़ें-17 साल में पहली बार राम नवमी पर हिंसा रोकने में विफल रहे CM नीतीश: सुशील मोदी

इस मौके पर पैनल अधिवक्ता सुबोध कुमार झा ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए  कहा कि आप सभी समाज में सम्मानजनक तरीके से अपनी जिंदगी बिताएं और मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूं कि आप सभी यहां आए आप लोगों के लिए चलाई गई जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें. इस मौके पर  पैनल अधिवक्ता स्मृति कुमारी पीएलभी, सिद्धार्थ सुमन, शैलेश कुमार, पवन बंधु सिन्हा, संतोष कुमार, शांतनु कुमार, शंभू कुमार, अरविंद कुमार,  कार्यालय सहायक उदय कुमार,  संगम मिश्रा, ट्रांसजेंडर बबली, जूली, गोलू, सुमित आदि उपस्थित रहे.

रिपोर्ट- जीवेश तरुण