logo-image

बिहार में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरणों में पूरी होगी प्रक्रिया

बिहार में शहरी निकायों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बताया कि राज्‍य में नगर निकाय चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी.

Updated on: 09 Sep 2022, 05:09 PM

Patna:

बिहार में शहरी निकायों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बताया कि राज्‍य में नगर निकाय चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी. आयोग ने बिहार के 261 नगर निकायों में चुनाव की तैयारियां कर ली है, जिसमें 19 नगर निगम, 88 नगर परिषद और 154 नगर पंचायतों के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान किया गया है. बता दें कि 10 सितंबर से पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी. पहले चरण में 10 अक्‍टूबर को मतदान होगा और 12 अक्‍टूबर को पहले चरण की मतगणना होगी. उसी दिन चुनाव के नतीजे आ जाएंगे. वहीं दूसरे चरण के तहत 20 अक्‍टूबर को मतदान और 22 अक्‍टूबर को मतगणना की जाएगी. दूसरे चरण के लिए 16 सितंबर को अधिसूचना होगी. नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगा. नगर निकाय चुनाव के तहत वार्ड पार्षद, उप मुख्‍य पार्षद या उप मेयर और मुख्‍य पार्षद या मेयर पद के लिए मतदान कराया जाएगा.

बता दें कि पहले चरण में 37 जिलों के 68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायत मिलाकर कुल 3346 वार्ड में मतदान होगा. पहले चरण में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 6965 है.  सभी तीन पदों के लिए नगर निकाय वार आरक्षण सूची आयोग ने जारी कर दिया है, जिसे आयोग की आध‍िकारिक वेबसाइट- http://sec.bihar.gov.in/ पर देखा जा सकता है.