logo-image

बिहार में राज्यसभा के सभी 5 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, NDA ने गंवाईं दो सीटें

पांचों उम्मीदवारों में भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के अमरेंद्रधारी सिंह पहली बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए, जबकि हरिवंश, रामनाथ ठाकुर और प्रेमचंद गुप्ता अभी राज्यसभा के सदस्य हैं.

Updated on: 19 Mar 2020, 10:26 AM

पटना:

बिहार (Bihar) में सभी पांच सीटों पर उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया, जिनमें जदयू और राजद के दो-दो उम्मीदवार, जबकि भाजपा के एक उम्मीदवार शामिल हैं.  यहां सबसे अहम बात यह है कि बिहार में एनडीए को 2 राज्यसभा सीटों का नुकसान हुआ है. इससे पहले सभी पांचों सीटें एनडीए के कब्जे में थीं, मगर इस बार विधानसभा के सदस्यों की कम संख्या होने की वजह से उसे 2 सीटें गंवानी पड़ी हैं. निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 17 राज्यों में 26 मार्च को चुनाव कराए जाने की घोषणा की थी. बुधवार को राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद बिहार में सभी 5 उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया और सभी पांचों प्रत्याशियों को निर्वाचन का सर्टिफिकेट सौंपा गया.

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार को घेरा, बेरोजगारी पर पूछे सवाल

दरअसल, अप्रैल में बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें खाली हो रही हैं. जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें भाजपा के नेता आर. के. सिन्हा और प्रभात झा, जदयू के कहकशां परवीन, हरिवंश और रामनाथ ठाकुर शामिल हैं. हालांकि जदयू ने हरिवंश और रामनाथ ठाकुर को फिर से राज्यसभा भेजा है. बता दें कि पांच से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में चुनाव कराए जाने की नौबत आती, लेकिन पांच उम्मीदवारों के ही नामांकन करने के कारण बुधवार को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि को सभी प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया.

विधानसभा सचिव और निर्वाचन अधिकारी बटेश्वर नाथ पांडेय ने निर्वाचित सभी प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र सौंपा. निर्वाचित होने वालों में जदयू के नेता और राज्यसभा के उपाध्यक्ष हरिवंश और रामनाथ ठाकुर, भाजपा के विवेक ठाकुर, राजद के प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्रधारी सिंह शामिल हैं. राजद उम्मीदवार प्रेम चंद गुप्ता  संप्रग-1 सरकार में केंद्र में मंत्री रहे थे, जबकि अमरेंद्र धारी (एडी) सिंह एक उद्यमी हैं. राजनीति से उनके संबद्ध होने की कोई जानकारी नहीं है. 

यह भी पढ़ें: बिहार: मांझी फिर मारेंगे पलटी? राजद को दिया अल्टीमेटम

सभी उम्मीदवारों ने निर्विरोध चुने जाने पर प्रसन्नता जाहिर की है. पांचों उम्मीदवारों में भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के अमरेंद्रधारी सिंह पहली बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए, जबकि हरिवंश, रामनाथ ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता अभी राज्यसभा के सदस्य हैं. इन तीनों का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है.

यह वीडियो देखें: