logo-image

लालू के करीबी डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह बने बिहार कांग्रेस के नए अध्यक्ष

कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद डा. अखिलेश प्रसाद सिंह को बिहार का नया पार्टी अध्यक्ष बनाया है.

Updated on: 05 Dec 2022, 09:11 PM

highlights

. राज्यसभा सांसद हैं अखिलेश प्रसाद सिंह

. नए अध्यक्ष के सामने हैं कई चुनौतियां

Patna:

कांग्रेस ने राज्यसभा सांसद डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह को बिहार का नया पार्टी अध्यक्ष बनाया है. इस बात की जानकारी कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आदेश जारी करके दी है. डॉ. मदन झा की बिहार कांग्रेस अध्यक्ष पद से छुट्टी कर दी गई है. डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह को आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव का करीबी माना जाता है. बता दें कि डॉ. मदन झा को बिहार कांग्रेस अध्यक्ष की कमान 18 सितंबर 2018 को सौंपी गई थी और अब पार्टी ने डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह पर भरोसा जताया है.

दरअसल, डॉ. मदन झा के कार्यकाल के दौरान 2019 का लोकसभा चुनाव, 2020 का विधानसभा चुनाव और आधा दर्जन से भी ज्यादा उपचुनाव बिहार में हुए लेकिन कांग्रेस की हालत पतली ही रही. 2020 के विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा था लेकिन उसे सिर्फ 19 सीटों पर ही जीत मिली थी. उसके बाद ही डॉ. मदन झा ने बिहार कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा आलाकमान को सौंप दिया गया था लेकिन उन्हें हाईकमान ने पद पर बने रहने को कहा था और अब उन्हें पदमुक्त कर दिया गया है.

इसे भी पढ़े-Kurhani By Election: प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

 

 

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राज्यसभा सांसद डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह को बिहार कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी है. ये नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू की गई है. नए बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश सिंह के सामने चुनौतियों का पहाड़ है. उन्हें सबसे पहले बिहार में कांग्रेस को पटरी पर लाने का काम करना होगा और कार्यकर्ताओं को एकजुट करना होगा. डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह 2018 से राज्यसभा सदस्य हैं.  वर्ष 2004 से वर्ष 2009 तक केंद्र की मनमोहन सिंह सरकार में कृषि, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मामले के राज्यमंत्री रह चुके हैं और बिहार सरकार में भी स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं.