logo-image

साइकिल से अजीत करेंगे पूरे भारत की यात्रा, पर्यावरण सुरक्षा का देंगे संदेश

पूर्णिया से एक युवक भारत भ्रमण करने निकल पड़ा है. अजीत चौधरी अपनी साइकिल से पूरे देश का भ्रमण करेंगे और 4 धाम की यात्रा की करेंगे. अजीत कुमार चौधरी का घर सुपौल के वीरपुर गांव में है.

Updated on: 21 Jan 2023, 05:30 PM

highlights

  • साइकिल से भारत भ्रमण
  • अजीत करेंगे पूरे भारत की यात्रा
  • लोगों को देंगे पर्यावरण सुरक्षा का संदेश
  • देश की संस्कृति को लेकर भी करेंगे जागरुक
  • अजीत के पहल की हो रही सराहना

Purnia:

पूर्णिया से एक युवक भारत भ्रमण करने निकल पड़ा है. अजीत चौधरी अपनी साइकिल से पूरे देश का भ्रमण करेंगे और 4 धाम की यात्रा की करेंगे. अजीत कुमार चौधरी का घर सुपौल के वीरपुर गांव में है. इनकी उम्र 26 साल है. जिस उम्र में युवा कर‍ियर और किताबों में मशगूल रहते हैं उस उम्र में अजीत भारत भ्रमण पर निकल पड़े हैं. अपने साइकिल लेकर तैयार ये युवा 10 हजार किलोमीटर से भी लंबा रास्ता तय करने वाला है. अजीत साइकिल से ही भारत भ्रमण करेंगे और ना सिर्फ अलग-अलग राज्यों में जाएंगे बल्कि 12 ज्योतिर्लिंग और 4 धाम की यात्रा भी करेंगे. इस लक्ष्य को प्राप्त करने में अजीत को करीब 5 महीने का समय लगेगा.

अजीत की मानें तो उन्होंने भी पहले दूसरे युवाओं की तरह ही पढ़ाई की और नौकरी भी ढूंढी, लेकिन मन में हमेशा से ही पर्यावरण और अध्यात्म का ख्याल आता रहा. ऐसे में उन्होंने ठान लिया कि साइकिल से वो पूरे देश में घूमेंगे और देश की परंपरा, सभ्यता और संस्कृति को समेटेंगे.

अजीत ने गुरुवार को ही अपने यात्रा की शुरूआत कर दी है. वहीं, 70 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर वो अररिया पहुंचे. पर्यावरण को लेकर अजीत की ये पहल खास इसलिए भी है क्योंकि वो ये यात्रा बिना किसी मदद के कर रहे हैं. वहीं, लोगों को जागरुक करने के लिए निकाली जाने वाली उनकी ये यात्रा से स्थानीय प्रशासन हो या जनप्रतिनिधि सभी प्रभावित हो रहे हैं.

बहरहाल अजीत ने अपने सफर की शुरूआत कर दी है. मंजिल भले दूर है लेकिन हौसला भरपूर है. पर्यावरण और संस्कृति को लेकर अजीत की ये पहल ना सिर्फ सराहनीय है बल्कि प्रेरणादायी भी. उम्मीद है कि दूसरे युवा भी अजीत की यात्रा से प्रभावित होंगे ताकि पर्यावरण सुरक्षा में सभी अपना योगदान दे सकें.

रिपोर्ट : प्रफुल झा

यह भी पढ़ें : वंदे भारत ट्रेन पर हमले के मामले में बड़ा खुलासा, इन्होंने दिया था वारदात को अंजाम