logo-image

Bihar Air Pollution: बिहार में बढ़ा वायु प्रदूषण का कहर, नगर निगम ने दिए सख्त निर्देश

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही बिहार में वायु प्रदूषण भी लगातार बढ़ते ही जा रहा है. बता दें कि पटना समेत कई जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से 300 तक दर्ज किया गया है.

Updated on: 08 Nov 2023, 01:09 PM

highlights

  • बिहार में बढ़ा वायु प्रदूषण का कहर
  • बिहार के लोगों को अब सांस लेने में हो रही मुश्किल
  • बढ़ते प्रदूषण को लेकर नगर निगम ने दिए सख्त निर्देश

 

Patna:

Bihar Air Pollution: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही बिहार में वायु प्रदूषण भी लगातार बढ़ते ही जा रहा है. बता दें कि पटना समेत कई जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से 300 तक दर्ज किया गया है. बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नगर निगम भी सख्त हो गया है. इसके अलावा वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने और वायु गुणवत्ता बनाए रखने के लिए नगर निगम एक्शन मोड में है. अब नगर निगम शहर की ऐसी इमारतों पर जुर्माना लगाने जा रहा है, जो बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करते पाए जाएंगे. खासकर नगर निगम ने इसके लिए 25 टीमें तैयार की हैं, इनमें मुख्य रूप से मुख्यालय और जोनल स्तर के इंजीनियरों को शामिल किया गया है.

आपको बता दें कि बदलते मौसम को देखते हुए नगर निगम ने आदेश दिया है कि भवनों के निर्माण के दौरान हरे रंग के कपड़ों का इस्तेमाल किया जाए. साथ ही निर्माण सामग्री को सड़कों से हटा देना चाहिए, क्योंकि ऐसी स्थिति में वायु प्रदूषण का खतरा और भी बढ़ जाता है, जिसे रोकने के लिए नगर निगम की टीम हर वार्ड में जाकर निरीक्षण कर रही है.

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: आपके घर में रोशनी फैलाने को बेकरार हैं कुम्हार, दिवाली पर जरूर खरीदें मिट्टी के दीये 

इसके साथ ही आपको बता दें कि अब सरकारी भवनों के साथ निजी भवनों के निर्माण के दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं नगर निगम ने पहले ही सभी एजेंसियों को 48 घंटे का समय दिया था, जिसमें कहा गया था कि निर्माण के दौरान निर्माण सामग्री को सड़कों से हटाया जाए और हरे कपड़े का इस्तेमाल किया जाए.

उत्तर बिहार में मौसम का हाल बेहाल

आपको बता दें कि उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं, इस दौरान मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. इसे लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, सापेक्षिक आर्द्रता सुबह में 75 से 85 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है. औसतन 3 से 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है.

जानें बिहार के इन जिलों का ताजा तापमान

पटना        

अधिकतम न्यूनतम
8 नवंबर      31.0 18.0
9 नवंबर    31.0  18.0

मुजफ्फरपुर 

अधिकतम

न्यूनतम

8 नवंबर  

 28.0      19.0
9 नवंबर      28.0             19.0
भागलपुर   अधिकतम  न्यूनतम
8 नवंबर       30.0         18.0
9 नवंबर          30.0      18.0