logo-image

बिहार में अग्निपथ पर अब नया बवाल, सड़क से सदन में पहुंचा विरोध, विधायकों का हल्ला बोल

भारतीय सेना में अल्पकालीन भर्ती योजना अग्निपथ क खिलाफ विरोध थमता नजर नहीं आ रहा है. अग्निपथ का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में देखने को मिला था. शुरुआती तीन दिनों में बड़े पैमाने पर ट्रेन और रेलवे स्टेशन जलाए गए. अब छात्रों का आंदोलन रुका तो बिहार में र

Updated on: 27 Jun 2022, 12:48 PM

highlights

  • बिहार विधानसभा में गूंजा अग्निपथ योजना
  • विपक्ष ने की योजना वापस लेने की मांग
  • गिरफ्तार छात्रों की रिहाई की उठी मांग

पटना:

अग्निपथ पर जारी बवाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अग्निपथ के खिलाफ सड़क से शुरू हुआ विरोध सदन में पहुंचा  है. बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन सोमवार को इस मुद्दे पर जोरदार हंगामा हुआ. सदन की कार्यवाही शुरू होने के पहले ही विपक्ष का जोरदार प्रदर्शन देखने को मिला. बिहार में विपक्षी राजद, कांग्रेस और वाम दलों के विधायकों ने इस मुद्दे पर जमकर प्रदर्शन और हंगामा किया. विपक्षी दल कांग्रेस के विधायकों ने अलग से काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया है, जबकि वाम दलों के विधायक हाथों में प्लेकार्ड लिए विधानसभा परिसर में प्रदर्शन करते नजर आए हैं.

वामदल के विधायक विधानसभा परिसर में हाथों में प्लेकार्ड लिए नारेबाजी करते नजर आए हैं. विधायकों ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार देश की युवाओं के साथ भद्दा मजाक कर रही है. अग्निपथ योजना में 4 साल की सेवा के बाद रिटायरमेंट से बड़ा भद्दा मजाक कुछ भी नहीं हो सकता है. इधर राजद के विधायक मुख्य द्वार पर सीढ़ियों पर ही प्रदर्शन करने लगे. इस दौरान इन नेताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और योजना वापस नहीं लेने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी. वहीं, अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस विधायकों ने कतहा कि भाजपा के नेता अग्निवीरों पर आपत्तिजनक बयानबाजी कर रहे हैं. कोई उन्हें गार्ड की नौकरी देने की बात कहता है तो कोई अपने यहां चपरासी की यह बहुत ही दुखद है. कांग्रेस के एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि ये 4 साल की नौकरी हमें मंजूर नहीं है. सरकार युवाओं को लम्बी अवधि की नौकरी दें.

विधानसभा वेल में पहुंचे विधायक
विधानसभा की कार्यवाही आज जैसे ही शुरू हुई. विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. इस दौरान विधायक वेल में आकर नारेबाजी करने लगे.इस दौरान जब प्रधानमंत्री का नाम लिया गया तो उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने आपत्ति दर्ज कराई. आखिर में हंगामा इतना बढ़ा कि विधानसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. मगर विपक्ष इस मुद्दे पर झुकने को तैयार नहीं दिखा. विपक्ष इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री से जवाब मांग पर अड़ा रहा.

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने युवाओं से केस वापस लेने की मांग की
इस मौके पर बिहार की पूरीव मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा कि सरकार अग्निपथ योजना वापस नहीं लेगी, ये तो पता है. लेकिन, जो लोग बिहार और देश के हैं उन पर से सरकार केस वापस लें. इसके साथ ही उन्होंने यह भी मांग की कि जो लोग जेल में बंद हैं और जिस पर सरकार ने केस किया है, उन लोगों पर से केस वापस ले सरकार उन बच्चों को जल्द से जल्द रिहा करें.