logo-image

अयोध्या में राम मंदिर के बाद सीतामढ़ी में होगा मां सीता के भव्य मंदिर का निर्माण

अयोध्या में राम मंदिर के बाद अब सीतामढ़ी में मां सीता की भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा. साल 2023  के जनवरी महीने से काम शुरू हो जाएगा, जिसको लेकर गुजरात से आए वास्तुकार के नेतृत्व में इंजीनियरों ने स्थल निरीक्षण भी किया है.

Updated on: 04 Jan 2023, 04:10 PM

highlights

  • सीतामढ़ी में मां सीता की भव्य मंदिर का निर्माण
  • मंदिर के मॉडल का एनीमेशन भी हो चुका है तैयार 
  • सीता के भव्य मंदिर निर्माण से जिले में खुशी

Sitamarhi:

अयोध्या में राम मंदिर के बाद अब सीतामढ़ी में मां सीता की भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा. साल 2023  के जनवरी महीने से काम शुरू हो जाएगा, जिसको लेकर गुजरात से आए वास्तुकार के नेतृत्व में इंजीनियरों ने स्थल निरीक्षण भी किया है. इस मंदिर का निर्माण सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम स्थित सीताकुंड के मध्य में भव्य सीता मंदिर का निर्माण होगा. जिसको लेकर मंदिर के मॉडल का एनीमेशन भी तैयार हो चुका है, जिसमें मंदिर का स्वरूप भव्य दिख रहा है. मकराना की उत्कृष्ट पत्थरों से इस मंदिर का निर्माण कराया जाएगा. मंदिर के चारों तरफ 61 मीनारें होंगी, जिससे मंदिर को विश्व स्तरीय अलौकिक स्वरूप मिलेगा. मंदिर का निर्माण 30 महीने यानी 2 वर्ष 6 महीना में पूरा करा लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- पहाड़ों में बर्फबारी के बीच बिहार-झारखंड में ठंड का कहर, कई जिलों में स्कूल बंद

महावीर न्यास समिति पटना के सचिव आचार्य कुणाल किशोर की पहल पर इस मंदिर का निर्माण होगा. सीतामढ़ी में लंबे समय से मां सीता की भव्य मंदिर निर्माण की मांग की जा रही है. इस मंदिर का निर्माण 52 करोड़ की लागत से कराया जाएगा. मंदिर का स्वरूप दक्षिण के मंदिरों के मॉडल के आधार पर रखा गया. मंदिर का निर्माण सीता कुंड के मध्य स्थित 194 फीट लंबी और 160 फीट चौड़ी फैले क्षेत्र के अंदर कराया जाएगा. पुनौरा धाम के महंत ने बताया कि मां सीता का मंदिर अयोध्या के राम मंदिर से भी भव्य होना चाहिए. चाहे कितनी भी लागत खर्च हो, लेकिन मंदिर भव्य से भव्य होना चाहिए. उन्होंने इस पूरे मंदिर निर्माण की प्रक्रिया पर खुशी जाहिर की. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जब मैं मंदिर निर्माण होता देख लूंगा, उसके बाद ही मुझे यकीन होगा. 

पुनौरा धाम मंदिर के कर्मी ने बताया कि मां सीता के भव्य मंदिर निर्माण से जिले में खुशी है, लोग प्रसन्न है. उन्होंने कहा कि मां सीता पहले भी वनवास में थी और आज भी वनवास में हैं. सीतामढ़ी वासी चाहते हैं कि जल्द से जल्द मां सीता का जो भव्य मंदिर निर्माण हो और उसकी प्रक्रिया प्रारंभ हो, ताकि राष्ट्रीय स्तर पर मां सीता को एक पहचान मिले. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिस प्रकार की सुविधा अयोध्या में उपलब्ध हो. उससे कहीं बेहतर सीतामढ़ी के पुनौरा धाम में मां सीता के मंदिर में वह व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए. उन्होंने कुणाल किशोर को इसके लिए धन्यवाद भी दिया है. हालांकि अब देखने की बात होगी कि मंदिर का निर्माण कब प्रारंभ होता है और इसकी नींव कब डाली जाती है.