logo-image

आईजीआईएमएस और एम्स के बाद अब पीएमसीएच में भी प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए अब एम्स और आईजीआईएमएस के बाद पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में भी प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत की गयी है.

Updated on: 27 Aug 2020, 02:00 PM

पटना :

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए अब एम्स और आईजीआईएमएस के बाद पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) में भी प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत की गयी है. आईजीआईएमएस से प्लाज्मा ले कर बुधवार को पीएमसीएच में दो मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई. प्लाज्मा थेरेपी शुरुआत के पहले दिन अस्पताल में एक मरीज को ए-पॉजिटिव और दूसरे को बी-पॉजिटिव प्लाज्मा चढ़ाया गया.

वैसे बता दें फिलहाल पीएमसीएच में प्लाज्मा डोनेट करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है, ऐसे में गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित मरीजों की प्लाज्मा थेरेपी के लिए आईजीआईएमएस पर निर्भर होना पड़ता है. इस थेरेपी के लिए प्लाज्मा आईजीआईएमएस से लाया गयाजिसके लिए 10 हजार रुपये का चेक संस्थान में जमा किया गया.

यह भी पढ़ें:नीतीश और मांझी की डील तय, बस बीजेपी की हरी झंडी का इंतजार

पीएमसीएच में कोरोना संक्रमित मरीज की डायलिसिस शुरू

पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के किडनी विभाग की ओर से भी एक नई पहल शुरू की गयी है. बुधवार को पहली बार कोविड वार्ड में पहले से किडनी की बीमारी से ग्रसित दो मरीज है और दोनों मरीज को डायलिसिस की जरूरत थी. ऐसे में पटना एम्स के बाद पीएमसीएच में कोरोना से संक्रमित मरीज की डायलिसि शुरू कर दी गयी. फ़िलहाल संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध हीमो डायलिसिस मशीन के जरिये ही मरीजों की डायलिसिस की जाएगी।