logo-image

टी-20 विश्वकप में हार के बाद, किक्रेट प्रेमियों के लिए आई खुशखबरी

भागलपुर के संजय कुमार को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने बिहार क्रिकेट टीम के सेकेंड फार्मेट के लिए सहायक कोच बनाया है. संजय को कोच के रूप में दक्ष बनाने के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से बुलावा आया है.

Updated on: 11 Nov 2022, 08:37 AM

Bhagalpur:

टी-20 विश्वकप में भारत की शर्मनाक हार से निराश बिहार के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. किक्रेट प्रेमियों के लिए खुशी की लहर हैं साथ ही बिहार के लिए गर्व की बात है. भागलपुर के संजय कुमार को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने बिहार क्रिकेट टीम के सेकेंड फार्मेट के लिए सहायक कोच बनाया है. सेकेंड फार्मेट में वनडे की टीम होती है जबकि फस्ट फार्मेट में टी-20 टीम. खास बात यह भी है कि संजय को कोच के रूप में दक्ष बनाने के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से बुलावा आया है. उन्हें एकाडमी की लेवल टू परीक्षा के लिए जमीनी प्रशिक्षण दिया जाएगा.

विश्वविद्यालय क्रिकेट टीम का  कर चुके हैं प्रतिनिधित्व

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का अंग है. इस अकादमी के हेड भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कलात्मक बल्लेबाज के रूप में मशहूर वीवीएस लक्ष्मण हैं. सहायक कोच के रूप में चयनित संजय भागलपुर जिला क्रिकेट टीम और विश्वविद्यालय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वे विजी ट्राफी में पूर्वी क्षेत्र विवि टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. जिले के कई प्रमुख क्लबों की ओर से उन्होंने बतौर ओपनर बल्लेबाज काफी अच्छी और जिताऊ पारियां खेली हैं. अब कोच के रूप में उनकी नई पारी से ढेरों उम्मीदें हैं.

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने उन्हें दिया मौका

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से 2019 में लेवल वन की परीक्षा पास की थी. इस परीक्षा में उन्होंने 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किया था. इससे उसी वक्त लेवल टू के प्रशिक्षण और परीक्षा में शामिल होने की पात्रता मिल गई थी. लेवल वन की परीक्षा पास करने के बाद बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने उन्हें क्रिकेट के पहले फार्मेट के लिए सहायक कोच के रूप में मौका दिया. 

बिहार की टीम में थे सहायक कोच 

बता दें कि, पिछले  महीने वे सैयद मुश्ताक अली टी-20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप में शामिल बिहार की टीम में सहायक कोच थे. इसी दौरान टीम जब इंदौर में खेल रही थी तो 17 से 21 अक्टूबर तक कोचिंग के लिए लेवल टू का ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त किया. अब 28 नवंबर से 01 दिसंबर तक बंगलुरु में जमीनी प्रशिक्षण के लिए एनसीए से बुलावा आया है. लेवल टू की परीक्षा पास करने के लिए वे पूरी तैयारी से लग गए हैं. इस बीच बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने उन्हें अब दूसरे फार्मेट के क्रिकेट में टीम का सहायक कोच बनाकर बड़ा सम्मान दिया है. उन्होंने कहा कि उम्मीद करता हूं कि सभी के उम्मीदों पर खरा उतरुंगा.