News Nation Logo

ब्लैक फंगस के बाद अब White Fungus की दस्तक, पटना में मिले 4 मरीज

ब्लैक फंगस के बाद अब भारत में व्हाइट फंगस ने दस्तक दे दिया है. बिहार की राजधानी पटना में 4 व्हाइट फंगस संक्रमित मरीज मिले है.  व्हाइट फंगस फेफड़ों के संक्रमण का मुख्य कारण है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 May 2021, 02:10:49 PM
corona covid 19

ब्लैक फंगस के बाद अब White Fungus की दस्तक (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

पटना:

ब्लैक फंगस के बाद अब भारत में व्हाइट फंगस ने दस्तक दे दिया है. बिहार की राजधानी पटना में 4 व्हाइट फंगस संक्रमित मरीज मिले है.  व्हाइट फंगस फेफड़ों के संक्रमण का मुख्य कारण है. फेफड़ों के अलावा, स्किन, नाखून, मुंह के अंदरूनी भाग, आमाशय और आंत, किडनी, गुप्तांग और ब्रेन आदि को भी संक्रमित करता है. पीएमसीएच में माइक्रोबायोलॉजी विभाग के हेड डॉ. एसएन सिंह ने न्यूज नेशन से बताया कि अब तक ऐसे चार मरीज मिले जिनमें कोरोना जैसे लक्षण थे पर वह कोरोना नहीं बल्कि व्हाइट फंगस से संक्रमित थे.ये जानलेवा है. मरीजों में कोरोना के तीनों टेस्ट रैपिड एंटीजन, रैपिड एंटीबॉडी और आरटी-पीसीआर निगेटिव थे. जांच होने पर सिर्फ एंटी फंगल दवाओं से ठीक हो गए.  एंटी फंगल दवाओं के बाद उनका ऑक्सीजन लेवल 95 पहुंच गया.

और पढ़ें: देश में तेजी से बढ़ रहा है ब्लैक फंगस का खतरा, अबतक इतने राज्य आए चपेट में

बिहार में कोरोना मामले

बिहार में लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण की रफ्तार को लगाम लगी है. बुधवार को राज्य में 6,059 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है, जिससे राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 58,610 पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 104 संक्रमितों की मौत हुई है. इस बीच, रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से ज्यादा पहुंच गया है. राज्य में बुधवार को 6,059 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है, जो मंगलवार की तुलना में कम है. मंगलवार को राज्य में 6,286 संक्रमितों की पहचान हुई थी जबकि रिकॉर्ड 111 संक्रमितों की मौत हो गई थी.

राज्य में नए मरीजों में पटना में सर्वाधिक 1,244 नए संक्रमित मिले हैं. पटना सहित 8 जिलो में 200 से अधिक नए संक्रमण के मामले मिले हैं, जिनमें औरंगाबाद में 227, बेगूसराय में 335, भागलपुर में 261, गया में 259, मधुबनी में 247, नालंदा में 212 और सुपौल में 278 लोग शामिल हैं.

दिल्ली में ब्लैक फंगस का कहर

दिल्ली में संक्रमण दर घट कर अब 6.89 फीसद पहुंच गई है. दिल्ली सरकार इसे जल्द से जल्द इसे 2 फीसद से नीचे लाना चाहती है. वहीं दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के कारण 235 व्यक्तियों की मौत हुई है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने ब्लैक फंगस के उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां मांगी हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ब्लैक फंगस के मरीजों के इलाज के लिए अस्पतालों को सीधे दवा उपलब्ध कराने के लिए हमने एक लाख दवाओं की मांग की है.

सत्येंद्र जैन ने वैक्सीनेशन पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि दिल्ली में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन की डोज खत्म हो चुकी है. कोवीशील्ड की करीब दो दिन की बची है. केंद्र सरकार से अभी तक वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर ठोस आश्वासन नहीं मिला है. हालांकि जल्द वैक्सीन मिलने की उम्मीद है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 May 2021, 01:29:21 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.