News Nation Logo

गंगा स्नान के बाद छठ व्रतियों ने विधिवत गंगा माता की पूजा कर, सिंदूरी पूजन किया

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 28 Oct 2022, 08:48:23 AM
chathh puja

सिंदूरी पूजन करती महिलाएं (Photo Credit: NewsState BiharJharkhand)

highlights

. नहाय- खाय के साथ छठ पूजा की हुई शुरुआत 
. महिला श्रद्धालुओं ने सिंदूरी पूजन किया
. किसी भी प्रकार की गलती नहीं की जाती

Lakhisarai:  

आज बिहार के सभी जिलों में नहाय- खाय के साथ छठ पूजा की शुरुआत हो गई है. वहीं, लखीसराय के बडहिया के बी एन एन कॉलेज घाट सहित विभिन्न गंगा घाटों पर चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर स्नान के साथ नहाय- खाय की शुरुआत की गई तथा महिला श्रद्धालुओं द्वारा गंगा स्नान के उपरांत विधिवत गंगा माता की पूजा करने की बाद सिंदूरी पूजन किया गया. इसके अगले दिन खरना किया जाता है. छठ व्रत में सूर्य की पूजा की जाती है.

विभिन्न ट्रेनों और निजी वाहनों से पहुंचे रहें श्रद्धालु 

सुबह से ही दूर दराज के इलाकों से विभिन्न ट्रेनों तथा निजी वाहनों से श्रद्धालु बडहिया गंगा घाट पहुंचे. इस दौरान महिला श्रद्धालुओं ने कहा कि आज से नहाय- खाय का शुभारंभ हो गया है. चार दिवसीय छठ मैया के पूजा का शुभारंभ कर दिया गया है. नहाय- खाय के साथ कद्दू भात घर में जाकर बनाया जाएगा जिसका प्रसाद सभी लोगों को ग्रहण करना है. नहाय- खाय के लिए गंगा जल का उपयोग करते हैं. 

पूजा में किसी भी प्रकार की गलती नहीं की जाती 

उसके बाद दूसरे दिन खरना का प्रसाद बनेगा जिसके लिए गंगाजल, कुआं के पानी और दूध का मिश्रण कर बनाया जाता है. बड़े ही नियम और निष्ठा से ये पूजा की जाती है. इस पूजा में किसी भी प्रकार की गलती नहीं की जाती है. गलती होने पर तुरंत भगवान से माफी मांगी जाती है.  इस पर्व में गरीब अमीर तबके के सभी लोग एक जगह एक हाथों से पूजा अर्चना करते हैं. इसमें कोई भेदभाव नहीं रहता है. बड़े ही नियम और स्वच्छता के साथ पूजा की जाती है. 

बाजारे फलों से सज गई 

वहीं, बाजारों में फलों की मंडी सज गई है. लोगों की भीड़ खरीददारी के लिए जुटने लगी है. सेब, नारंगी केला नींबू नारियल आदि से बाजार सजा पड़ा हुआ है. लोग केले और आज के उपयोग होने वाले कद्दू चना दाल की खरीदारी कर रहे हैं. सुबह से ही मंडियों में भीड़ लगी हुई है.

First Published : 28 Oct 2022, 08:48:23 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.