logo-image

2 साल बाद गया के विष्णुपद मंदिर में 5 दिनों तक चलेगा झूलनोत्सव

2 साल बाद गया के विष्णुपद मंदिर परिसर में झूलनोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. आगामी 8 अगस्त से 12 अगस्त तक झूलनोत्सव कार्यक्रम आयोजित की जानी है. इस दौरान भगवान विष्णु के चरण को झूले पर रख झुलाया जायेगा.

Updated on: 05 Aug 2022, 01:28 PM

Gaya:

2 साल बाद गया के विष्णुपद मंदिर परिसर में झूलनोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. आगामी 8 अगस्त से 12 अगस्त तक झूलनोत्सव कार्यक्रम आयोजित की जानी है. इस दौरान भगवान विष्णु के चरण को झूले पर रख झुलाया जायेगा. चूंकि पिछले 2 वर्षों से कोरोना की वजह से यह सादे समारोह के रूप में मनाया जा रहा था. इस बार भक्तों के बीच खास उत्साह है. वहीं श्री विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सदस्यो के द्वारा व्यापक तैयारी की जा रही है.

समिति के सचिव गजाधर लाल पाठक ने बताया कि झूलनोत्सव का विशेष महत्व है. इसके लिए मंदिर का रंगरोगन का कार्य पूरा किया जा चुका है. 2 वर्षों के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए झूलन में विष्णुपद का द्वार खुला रहेगा. आगामी 8 अगस्त से 12 अगस्त तक झूलनोत्सव कार्यक्रम का आयोजन है. इस दौरान भोपाल की प्रसिद्ध नृत्यांगना अनुराधा सिंह द्वारा कथक नृत्य, मनाली घोष द्वारा शास्त्रीय संगीत आदि कई कलाकारों के द्वारा गीत संगीत कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी.

वहीं झूलनोत्सव में वृंदावन से प्रवचनकर्ता प्रीति रामानुज के द्वारा संध्या प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. एकादशी से पूर्णिमा तक झूलन महोत्सव का आयोजन होता है. इस 5 दिनों में प्रत्येक दिन भगवान विष्णु के चरणों का विशेष श्रृंगार और गर्भगृह में महाआरती और विशेष पूजा किया जायेगा.