logo-image

छठ को लेकर प्रशासन अलर्ट, थोड़ी देर में छठ घाट पर पहुंचेंगी व्रता

लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से घाटों की साफ सफाई कर चाक चौबंद लगा तैयारी पूरी कर ली गई है.

Updated on: 30 Oct 2022, 02:11 PM

Banka:

लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से घाटों की साफ सफाई कर चाक चौबंद लगा तैयारी पूरी कर ली गई है. अब महज कुछ ही समय के बाद छठ व्रति अपने-अपने घरों से छठ घाठ पर पहुंचेगे और भागवान भाष्कर को अर्घ्य देंगे. बांका डीएम अंशूल कुमार और एसपी डा. सत्यप्रकाश ने जिले के कई छठ घाटों का निरीक्षण किया. छठ व्रति अपने-अपने घरों में छठ मईया के गीत के साथ पकवान बना रहे हैं. इसके साथ ही व्रता अपने सूप और डाला को भी सजा रहे हैं. तीन बजे से जिले के सभी छठ घाटों पर व्रता पहुंचना शुरू हो जायेगी. जिले में कई छठ घाटों पर एसडीआरएफ की तैनाती होगी. छठ घाटों पर पुख्ता प्रबंधन किए गए हैं. अधिक भीड़भाड़ वाले इलाके में मेडिकल टीम मौजूद रहेगी. 

सुरक्षा का व्यापक इंतजाम
सुरक्षा को देखते हुए सभी जगह मैजिस्टेट व पुलिस बल की तैनाती की गई है. जिला बल के आलवा 150 वीएमपी के जवान को सुपौल से आए हैं. लोक आस्था का महापर्व को लेकर छठ घाटों का साफ-सफाई व तौरण द्वार सहित सभी चीजों का अंतिम रूप दी जा रही है. सूर्य उपासना का महापर्व छठ व्रत का आज तीसरा दिन है. अस्पताल व सोमवार सुबह उदयमान सूर्य को अर्घ्य देकर पर्व सम्पन्न होगा. पर्व को लेकर जिले से प्रखंड क्षेत्र के बाजार सहित ग्रामीण इलाकों में धूम मची हुई है.

वहीं बांका जिला भर छठ घाटों पर चौमुखी साफ-सफाई देखने को मिल रहा है. क्षेत्र के विभिन्न नदी व तालाबों के घाटों को स्वच्छ बनाने जेसीबी लगाए हुए हैं. वहीं जहां-तहां बॉल बत्ती फुलझड़ी आदि की व्यवस्था की जा रही हैं ताकि आने-जाने वाले व्रति व श्रद्धालुओं को कोई असुविधा नहीं हो.