News Nation Logo

1 साल के कुत्ते ने उठाई भैंस की जिम्मेदारी, रोज रस्सी पकड़कर लेकर जाता है चराने

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 16 Nov 2022, 03:41:25 PM
hajipur viral video

भैंस खेत में घास खा रही है और उसकी रस्सी को एक कुत्ते ने पकड़ा है. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

highlights

.ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे... 
.कुत्ते और भैंस की अनोखी दोस्ती
.कुत्ते ने उठाई भैंस की जिम्मेदारी
.रस्सी पकड़कर चराने ले जाता है कुत्ता
.भैंस के चारे का रखता है पूरा ख्याल
.अनोखी दोस्ती सोशल मीडिया पर वायरल

Hajipur:  

आपने दोस्ती के कई किस्से सुने होंगे. कुछ फिल्मी पर्दे पर भी देखी होंगी. चाहे वो श्री कृष्ण सुदामा की हो या फिर जय और वीरू की, लेकिन आज हम आपको हाजीपुर से दो अनोखे दोस्तों की तस्वीर दिखाएंगे. जो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं. लोग इनपर प्यार भी लुटा रहे हैं और इनसे सीख भी ले रहे हैं. भैंस खेत में घास खा रही है और उसकी रस्सी को एक कुत्ते ने पकड़ा है. हाजीपुर के रसूलपुर गांव में एक कुत्ते और भैंस की दोस्ती चर्चा का विषय बन गई है. कुत्ता हर दिन भैंस की रस्सी पकड़कर उसको खेत में चराने ले जाता है और फिर वापस लाकर पानी पिलाता है. इतना ही नहीं भैंस अगर भागने की कोशिश करती है तो कुत्ता भोंकते हुए उसके चारों तरफ घूमने लगता है ताकि भैंस कहीं ना जाए और तो और जहां भैंस चारा खा रही होती है. वहां अगर बकरियां चारा खाने आ जाती है तो कुत्ता बकरियों को भगा देता है.

ये प्यारा सा कुत्ता सिर्फ 1 साल का है और बीते 4 महीनों से भैंस की देखभाल कर रहा है. भैंस मालिक को भी कुत्ते पर पूरा भरोसा है और वह निश्चिंता से कुत्ते के भरोसे भैंस को खेतों में जाने देते हैं. बताया जा रहा है कि सीताराम सिंह के बेटे ने 1 साल पहले कहीं से एक कुत्ता लाया था और सीताराम सिंह के पास पहले से एक भैंस थी. कुत्ता जैसे ही घर में लाया गया उसने घर की रक्षा शुरू कर दी और कुछ दिनों बाद तो भैंस की जिम्मेदारी भी कुत्ते ने अपने पर लेली. अब इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया लोगों का दिल जीत रही है. कुत्ते का भैंस को चराते वीडियो लोग खूब पसंद कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि डॉग अपने गले में रस्सी बांधकर भैंस को जंगल में चरा रहा है. वो भैंस के आगे-पीछे ही रहता है. वहीं, इनके मालिक सीताराम सिंह का कहना है कि इनकी दोस्ती की चर्चा दूर-दूर तक हो रही है. दोनों को देखने लोग आते हैं.

कुत्ता हर दिन 3 बजे रस्सी पकड़कर भैंस को चराने ले जाता है और फिर उसे शाम होते ही वापस ले आता है. वो भैंस को भटकने से भी रोकता है और भैंस का चारा दूसरे जानवर ना खाएं इसका भी ख्याल रखता है. यही नहीं कुत्ता भैंस को वहां लेकर आता है जहां भैंस के पीने का पानी रखा होता है. कुत्ते की समझदारी और दोनों दोस्ती से ग्रामीण भी खूब प्रभावित हो रहे हैं. गांव के ही स्थानीय सत्येंद्र कुमार कहते हैं कि इस कुत्ते और भैंस की जोड़ी से सीख लेने की जरूरत है.

बताया जा रहा है कि कुत्ता देसी नस्ल का ही है, लेकिन ये एक ट्रैन्ड डॉग की तरह बेहद समझदार है. हालांकि इंसानों को लेकर कुत्तों की वफादारी कोई नई बात नहीं है. कुत्ते अपने मालिकों को लेकर बेहद संजीदा होते हैं और एक इशारे पर कुछ भी कर गुजरते हैं. बहरहाल, हाजीपुर के इस अनोखे दोस्तों की जोड़ी को लोग खूब प्यार भी दे रहे हैं और इनसे सीख भी ले रहे हैं.

रिपोर्ट : दिवेश कुमार

यह भी पढ़ें: बिहार को मिले 10 हजार नए पुलिसकर्मी, CM नीतीश ने बांटे नियुक्ति पत्र

First Published : 16 Nov 2022, 03:41:25 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.