logo-image

गुवाहाटी में बारिश के कारण जलजमाव जैसे हालात, भूस्खलन से चार मजदूरों की मौत  

असम के शहर गुवाहाटी में भारी बारिश के कारण जलजमाव जैसे हालात बने हुए हैं. इस वजह से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.

Updated on: 14 Jun 2022, 04:23 PM

highlights

  • निजरपार इलाके में भूस्खलन से एक मकान ध्वस्त हो गया
  • घटना स्थल पर चार मजदूर थे जो मलबे में फंस गए
  • इनका शव राहत और बचावकर्मियों की टीम ने निकाला

गुवाहाटी:

असम (Assam) के शहर गुवाहाटी (Guwahti)  में भारी बारिश के कारण जलजमाव जैसे हालात बने हुए हैं. इस वजह से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही यातायात की रफ्तार पर भी असर दिखाई दे रहा है. इस बीच मंगलवार को गुवाहाटी के बोरागांव के निकट निजरपार इलाके में भूस्खलन से एक मकान ध्वस्त हो गया. इसके मलबे में दबने से चार श्रमिकों की दर्दनाक मौत हो गई. पश्चिमी गुवाहाटी प्रशासन के अनुसार घटना स्थल पर चार मजदूर थे जो मलबे में फंस गए. इनका शव राहत और बचावकर्मियों की टीम ने निकाला. गुवाहाटी में भारी बारिश के कारण सड़कों पर जलजमाव हो गया है. इस वजह से लोगों को आवाजाही में मुश्किल का सामना करना  पड़ा है.

लोगों को एडवाइजरी जारी की

भारी बारिश को लेकर जिला प्रशासन ने मंगलवार को प्रभावित लोगों को एडवाइजरी जारी की. इसमें कहा गया, 'लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों को हिदायत  दी गई कि ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. यदि आपका घर जल जमाव या भूस्खलन के जद में आता है तो सुरक्षित जगह पर शिफ्ट हो जाएं.'

 

हेल्पलाइन नंबर भी जारी

इमरजेंसी की हालत में हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. इस दुर्घटना के बाद बचाव राहतकार्य वाली टीम मौके पर पहुंच चुकी है. मौसम विभाग (IMD) की ओर से   जारी पूर्वानुमान में पाया गया है कि 17 जून तक असम और मेघालय में भारी बारिश होती रहने वाली है. IMD ने खतरा देखते हुए राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 

एनडीआरएफ के निरीक्षक गजेंद्र सिंह ने बताया कि गुवाहाटी के विभिन्न भागों में राहत कार्य के लिए तैनात एनडीआरएफ के जवान भीषण जलजमाव से त्रस्त हैं. कुछ इलाकों में जलस्तर 10 फुट ऊंचा होने के कारण एनडीआरएफ की टीमें यहां आई हैं. घर में पानी भर जाने से अब तक एक शख्स की मौत हो चुकी है.