logo-image

असम-मिजोरम बॉर्डर पर तनाव जारी, CRPF ने संभाला मोर्चा

Assam-Mizoram Border Dispute: असम-मिजोरम बॉर्डर पर सीमा से जुड़े विवाद को लेकर सोमवार को काफी घमासान हुआ. इस दौरान दोनों राज्यों की लोगों और पुलिस के बीच हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं. अब CRPF ने मोर्चा संभाल लिया है.

Updated on: 27 Jul 2021, 12:26 PM

highlights

  • असम-मिजोरम बॉर्डर पर CRPF ने संभाला मोर्चा
  • उपद्रवी जंगल में छिपकर कर रहे गोलीबारी
  • पुलिस के अनुसार, हिंसा में करीब पचास लोग घायल हुए हैं

नई दिल्ली:

Assam-Mizoram Border Dispute: असम-मिजोरम बॉर्डर पर सीमा से जुड़े विवाद को लेकर सोमवार को काफी घमासान हुआ. इस दौरान दोनों राज्यों की लोगों और पुलिस के बीच हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं. इसमें असम पुलिस के पांच पुलिस जवान शहीद हो गए. लेकिन यह विवाद अभी भी थमने की नाम नहीं ले रहा है. इस मामले को लेकर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री भी सोशल मीडिया पर भिड़ गये थे, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से बात की है. अब वे एक-दूसरे से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने मंगलवार सुबह सिलचर पहुंचकर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी. हालांकि कुछ उपद्रवियों ने जंगलों में छिपकर गोलीबारी की. इसलिए अब CRPF ने मोर्चा संभाल लिया है.

यह भी पढ़ें : असम-मिजोरम सीमा पर भड़की हिंसा, असम के 6 जवान शहीद, जानें क्या है विवाद की वजह?

उपद्रवी जंगल में छिपकर कर रहे गोलीबारी

घटना अभी भी थमने का नाम नहीं ले रही है, क्योंकि अभी भी कुछ उपद्रवी जंगल में छिपकर गोलीबारी कर रहे हैं. असम के कछार, करीमगंज, हैलाकांडी इलाके जो कि मिजोरम के एज़वाल, मामित और कोलासेब से जुड़ते हैं, वहां पर ही हिंसा हो रही है. इसी विवाद के कारण बीते दिन दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच ट्विटर वॉर भी हुई. मिजोरम के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस के मुताबिक, असम पुलिस ने हमारे लोगों पर ओपन फायरिंग की, ग्रेनेड फेंके. ऐसे में हमारे पास जवाबी फायरिंग करने के अलावा कोई चारा नहीं था. वहीं, एक असम पुलिस ऑफिसर के मुताबिक, इस हिंसा में करीब पचास लोग घायल हुए हैं. अभी भी लोग जंगलों में छिपे हुए हैं, जहां से गोलियों की आवाज़ें आ रही हैं. पुलिस अधिकारी के मुताबिक, जब दोनों पक्षों के लोग बातचीत कर रहे थे, तब कुछ उपद्रवियों ने अचानक फायरिंग शुरू कर दी जिसके बाद बवाल शुरू हुआ.

बढ़ती हिंसा के कारण अब CRPF ने संभाला मोर्चा

बॉर्डर पर लगातार हिंसा चल रही है जिसकी वजह से काफी लोगों को चोट पहुंची है और असम पुलिस के कुछ जवान शहीद भी हो गए. इसी वजह को जारी हिंसा को नियंत्रित करने के लिए अब यहां का मोर्चा CRPF को सौंप दिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, बीती शाम को ही CRPF ने लाउडस्पीकर की मदद से सभी से वापस जाने और शांति बनाए रखने की अपील की थी.