logo-image

मिलिए राष्ट्रपति उम्मीदवार राजू दास से: असम को उचित प्रतिनिधित्व के लिए चुनावी मैदान में उतरे

मेरे पास सांसदों और विधायकों का समर्थन नहीं है, लेकिन नामांकन के लिए उम्मीदवार को 35 वर्ष की आयु प्राप्त करने और 15,000 रुपये की राशि जमा करने की आवश्यकता होती है.

Updated on: 10 Jul 2022, 05:59 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव होने में अब चंद दिन ही शेष हैं. अभी तक एनडीए यानि सत्तारूढ़ दल की तरफ से द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा चुनाव मैदान में थे. लेकिन अब एक और उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में है. यह अलग बात है कि एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू या यूपीए के यशवंत सिन्हा की तरह वह सुर्खियों में नहीं है और उन्हें राजनीतिक समर्थन भी नहीं है. लेकिन अपने राज्य असम को उचित प्रतिनिधित्व दिलाने के लिए वह चुनावी मैदान में उतरे हैं. इस राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम राजू दास है. राजू दास दक्षिण असम के हैलाखंडी जिले के पंचग्राम के रहने वाले हैं.  47 वर्षीय राजू दास ने चुपचाप राष्ट्रपति चुनाव के मैदान में प्रवेश किया है.  

राजू दास कहते हैं कि, “राज्य विधानसभा और संसद में हमारे प्रतिनिधियों ने हमें विफल कर दिया है. वे हमारे मुद्दों को राष्ट्रीय मंच पर नहीं उठा पाए हैं. मेरी इच्छा है कि असम और मेरे गृहनगर बराक घाटी को वह ध्यान मिले जिसके वह हकदार हैं. हाल ही में जब सिलचर को हाल के इतिहास में सबसे भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ा, तब गुवाहाटी के एक होटल में महाराष्ट्र की राजनीति का राजनीतिक ड्रामा चल रहा था. विडंबना यह है कि जहां तक ​​राष्ट्रीय मंच पर प्रतिनिधित्व का सवाल है, राजनीति को ऊपरी हाथ मिला है. यह दुखद है क्योंकि समानता होनी चाहिए. मेरा दृढ़ विश्वास है कि राष्ट्रपति को इन मतभेदों को दूर करना चाहिए. ” 

कला स्नातक दास, जो पंचग्राम की औद्योगिक बस्ती में एक पान की दुकान के मालिक हैं, को मुर्मू से बहुत उम्मीदें हैं. “मुरमू आदिवासी बहुल इलाके से ताल्लुक रखती हैं और असम में चाय बागान में काम करने वाले समुदाय की अच्छी संख्या है. वह हमारे राज्य के पिछड़ेपन को समझेगी.'

दास समाज सेवा में सक्रिय हैं और कहते हैं कि उनकी पत्नी और बेटा, जो अपने चौथे सेमेस्टर के स्नातक कर रहे हैं, उनके काम का समर्थन करते हैं.

वह कहते हैं कि, “मेरे पास सांसदों और विधायकों का समर्थन नहीं है, लेकिन नामांकन के लिए उम्मीदवार को 35 वर्ष की आयु प्राप्त करने और 15,000 रुपये की राशि जमा करने की आवश्यकता होती है. मैं स्वतंत्र हूं और मेरा कोई राजनीतिक जुड़ाव नहीं है." "मैं बस अपना काम करके खुश हूं."