logo-image

Assam Earthquake: गुवाहाटी में महसूस हुए भूकंप झटके, लोगों में खौफ

Assam Earthquake: भारत के असम राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यहां गुवाहाटी में सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए हैं. हालांकि इस दौरान किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है

Updated on: 16 Jun 2023, 01:14 PM

New Delhi:

Assam Earthquake: पूर्वोत्तर के राज्य असम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. ये झटके असम की राजधानी गुवाहाटी में महसूस किए गए. इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके लगते ही लोग अपने घरों से निकलकर बाहर की तरफ को भागे. लोगों में इस कदर खौफ था कि भूकंप के घंटों बाद भी लोग अपने घरों में लौटने की हिम्मत नहीं जुटा सके. वहीं, बांग्लादेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर यहां भूंकप की तीव्रता 4.8 मापी की है. जबकि भूकंप केंद्र धरती में 70 किलोमीटर गहराई में बताया गया है.

जानकारी के अनुसार असम के अलावा मेघालय, त्र‍िपुरा और मण‍िपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है. आपको बता दें कि पर्वतीय पूर्वोत्तर राज्यों में असम, मिजोरम और मणिपुर में अक्सर महसूस किए जा रहे भूकंप के झटकों ने सरकार और वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है. यही वजह है कि उनको भूकंप-रोधी संरचनाओं का निर्माण करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि मणिपुर में इससे तीन दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये झटके म्यांमार से सटे मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्र उखरूल में महसूस किए गए थे.  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई थी. 

जानें कैसे आता है भूकंप

गौरतलब है कि धरती के भीतर कुल सात टेक्टोनिक प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. लेकिन घूमने की प्रक्रिया के दौरान जब ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं या फिर रगड़ती हैं त पृथ्वी हिलने लगती है. इसको ही भूकंप कहा जाता है. भूकंप की तीव्रता मापने के लिए रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल किया जाता है. रिक्टर पैमाने को रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल भी कहते हैं.