logo-image

असम: सरमा कैबिनेट में भाजपा के दो विधायकों ने नए मंत्रियों के रूप में शपथ ली

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को अपना पहला मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसके तहत सरमा कैबिनेट में भाजपा के दो विधायकों जयंत मल्ला बरुआ और नंदिता गोरलोसा  ने नए मंत्रियों के रूप में शपथ ली

Updated on: 09 Jun 2022, 07:51 PM

नई दिल्ली:

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को अपना पहला मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसके तहत सरमा कैबिनेट में भाजपा के दो विधायकों जयंत मल्ला बरुआ और नंदिता गोरलोसा  ने नए मंत्रियों के रूप में शपथ ली. असम में राज्यपाल जगदीश मुखी ने पहली बार मंत्री बने दोनों विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर बरुआ ने अंग्रेजी और गोरलोसा ने अंग्रेसी में शपथ ली. गौरतलब है कि बीते साल विधानसभा चुनाव में भाजपा ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की थी. इसके बाद 10 मई को सीएम सरमा ने असम के सीएम के रूप में पदभार संभाला था. सीएम के राजनीतिक सचिव बरुआ नलबाड़ी से विधायक हैं. वहीं गोरलोसा हाफलोंग निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं.

 

बरुआ कांग्रेस के पूर्व विधायक हैं. वह 2011 में पहली बार विधायक चुने गए. उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया. 2015 में सरमा संग भाजपा में शामिल हो गए थे. गोरलोसा भाजपा  के टिकट पर पहली बार विधायक चुनी गई हैं. इसके साथ ही भाजपा के नेतृत्व वाली असम सरकार में वर्तमान कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 16 हो गई है और कोई राज्य मंत्री नहीं है.

वर्ष 2003 में हुए संविधान के 91वें संशोधन के अनुसार किसी राज्य में सीएम समेत मंत्रियों की कुल संख्या विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या के 15 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए. असम विधानसभा में विधायकों की संख्या 126 है. मंत्रियों की संख्या 19 हो सकती है.