logo-image

असम: बड़े आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश, AQIS/ABT से जुड़े 11 लोग हिरासत में  

बड़ी कार्रवाई करते हुए अल-कायदा और बांग्लादेश के अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (ABT) समेत वैश्विक आतंकी संगठनों से रिश्ते को लेकर 8 लोगों को हिरासत में लिया है.

Updated on: 29 Jul 2022, 12:07 PM

highlights

  • इस तरह की कार्रवाई से कई अहम सुराग मिलने की संभावना है: बिस्वा 
  • मुस्तफा उर्फ ​​मुफ्ती मुस्तफा इस मामले में आरोपी है.
  • यह मोरीगांव जिले के सहरिया गांव का रहने वाला है.

गुवाहटी:

असम में एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ है. यहां पर बड़ी कार्रवाई करते हुए अल-कायदा (Al-Qaeda In Indian Sub-continent) (AQIS) और बांग्लादेश के अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (ABT) समेत वैश्विक आतंकी संगठनों से रिश्ते को लेकर 11 लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए लोगों में एक राज्य में मदरसा शिक्षक भी है. पुलिस का कहना है कि असम के मोरीगांव, बारपेटा, गुवाहाटी और गोलपारा जिलों से हिरासत में लिए 11 लोगों के संबंध एक्यूआईएस और एबीटी थे. यह बड़े 'इस्लामी कट्टरपंथ' संगठन हैं. अब नियम के तहत आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

जिहादी माड्यूल से जुड़े सभी लोग 

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में 'जिहादी माड्यूल' पर कड़ा रवैया अपनाया है. उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्रवाई से कई अहम सुराग मिलने की संभावना है. कल से आज तक हमने असम के बारपेटा और मोरीगांव जिलों में दो जिहादी माड्यूल को पकड़ा. जिहादी माड्यूल से जुड़े सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय पुलिस एजेंसियों के साथ समन्वित कार्रवाई थी. हम लोगों को इस तरह की गिरफ्तारियों से बहुत ज्यादा जानकारियां मिल सकेगी.'

असम पुलिस का कहना है कि मुस्तफा उर्फ ​​मुफ्ती मुस्तफा इस मामले में आरोपी है. यह मोरीगांव जिले के सहरिया गांव का रहने वाला है. वह अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) का सक्रिय मेंमर है. ये भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा से जुड़ा है. वह भारत में एबीटी माड्यूल का एक महत्वपूर्ण वित्तीय माध्यम है.

पुलिस ने मदरसे को किया सील

पुलिस के अनुसार मुस्तफा सहरिया गांव में एक मदरसा चलाता है. इसे सील कर दिया गया है. पुलिस का कहना है कि मदरसे की गतिविधियों गैरकानूनी थीं. यहां पर संदिग्ध गति​विधियों के जरिए इसे पोषित किया जा रहा था.  हिरासत में लिए गए लोगों के पास से कई इलेक्ट्रानिक उपकरण भी बरामद किए गए हैं. यहां पर आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं. नेटवर्क का पता लगाने के लिए कार्रवाई जारी है.