News Nation Logo

असम-मिजोरम सीमा विवादः हिमंता सरकार ने असम के लोगों मिजोरम की यात्रा ना करने की दी सलाह

असम सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि असम के लोगों को यह सलाह दी जाती है कि वह मिजोरम की यात्रा न करें क्योंकि उनकी व्यक्तिगत सुरक्षा को लेकर होने वाले किसी भी खतरे को असम सरकार स्वीकार नहीं करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 29 Jul 2021, 11:48:34 PM
Himanta governmen

हिमंता सरकार (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 26 जुलाई को कछार में हुई झड़प में पुलिसकर्मियों और वहां के नागरिकों पर फायरिंग की गई
  • असम पुलिस के 6 कर्मियों ने अपनी जान गंवा दी वहीं कई नागरिक भी गंभीर रूप से घायल हो गए
  • मिजोरम से लगती असम के कछार और हैलाकांडी जिलों की सीमा पर अक्टूबर 2020 से तनाव है

गुवाहाटी:

असम और मिजोरम के बीच जारी सीमा विवाद (Assam-Mizoram Border Dispute) के बीच असम की हिमंता बिस्व सरमा सरकार (Himanta Biswa Sarma) ने अपने राज्य के लोगों को मिजोरम न जाने की हिदायत दी है. असम सरकार ने आदेश में कहा कि असम और मिजोरम के सीमावर्ती इलाकों में झड़प के कई मामले सामने आए हैं. ये झड़पें हाल ही में कछार, करीमगंज और हैलाकांडी में देखी गई हैं. हाल ही में 26 जुलाई को कछार में हुई झड़प में पुलिसकर्मियों और वहां के नागरिकों पर फायरिंग की गई. इसमें असम पुलिस के 6 कर्मियों ने अपनी जान गंवा दी वहीं कई नागरिक भी गंभीर रूप से घायल हो गए. असम सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि असम के लोगों को यह सलाह दी जाती है कि वह मिजोरम की यात्रा न करें क्योंकि उनकी व्यक्तिगत सुरक्षा को लेकर होने वाले किसी भी खतरे को असम सरकार स्वीकार नहीं करेगी.

यह भी पढ़ेः PM मोदी बोले- नई शिक्षा नीति के जरिए नया भारत बनेगा

बता दें मिजोरम से लगती असम के कछार और हैलाकांडी जिलों की सीमा पर अक्टूबर 2020 से तनाव है तथा वहां मकानों को जलाने एवं जमीन पर अतिक्रमण करने की घटनाएं होती रही हैं. असम और मिजोरम असम के कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिलों और मिजोरम के कोलासिब, ममित और आइजोल जिलों के बीच 164.6 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं. आदेश में कहा गया कि इन सबके बाद भी कई मिजो सिविल सोसायटी, छात्र और युवा संगठन लगातार असम राज्य और यहां के लोगों को लेकर उकसाने वाली बयानबाजी कर रहे हैं. ये साफतौर पर असम पुलिस के पास उपलब्ध वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है, जिसमें बड़ी संख्या में नागरिक ऑटोमैटिक हथियारों से लैस नजर आ रहे हैं. ये देखते हुए लोगों की सुरक्षा को देखते हुए असम के लोगों के लिए ट्रैवल एडवायजरी जारी की जा रही है. इसे देखते हुए ऐसी चुनौतीपूर्ण स्थिति में लोगों को यह हिदायत दी जाती है कि वह मिजोरम की यात्रा न करें. साथ ही काम के सिलसिले में मिजोरम में रह रहे असम के लोग अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें.

First Published : 29 Jul 2021, 11:48:34 PM

For all the Latest States News, Assam News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.