News Nation Logo

असम पुलिस की नई भर्तियों को प्रशिक्षित करेगी सेना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Nov 2022, 03:56:08 PM
Assam Police

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

गुवाहाटी:  

असम पुलिस बलों को मजबूत करने के लिए भारतीय सेना 40 सप्ताह के कार्यक्रम के तहत 2700 नए रंगरूटों को प्रशिक्षण दे रही है. रक्षा पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने आईएएनएस को बताया कि भारतीय सेना के तहत प्रशिक्षण इस सप्ताह की शुरूआत में असम और मेघालय में सात स्थानों पर शुरू हुआ. प्रशिक्षण दो चरणों में होगा- बेसिक और एडवांस. बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण का फोकस प्रशिक्षुओं को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाना है.

उन्होंने कहा, अग्रिम चरण में, प्रशिक्षुओं को सामरिक युद्ध कौशल के साथ-साथ कानून-व्यवस्था की स्थितियों के रखरखाव से संबंधित विभिन्न पुलिसिंग पहलुओं को सिखाया जाएगा. सेना के प्रवक्ता ने उल्लेख किया कि असम पुलिस 90 के दशक से पूर्वोत्तर क्षेत्र में शांति लाने के लिए भारतीय सेना के साथ संयुक्त रूप से काम कर रही है. इन संयुक्त अभियानों ने राज्य में काफी हद तक सामान्य स्थिति लाने में प्रमुख भूमिका निभाई है.

हाल ही में, असम सरकार ने 300 से अधिक महिलाओं सहित लगभग 2,700 प्रवेशकों की भर्ती की है और पुलिस बलों को मजबूत करने के लिए पांच नई कमांडो बटालियन बनाई हैं.

रावत ने कहा कि भारतीय सेना ने असम पुलिस कमांडो बटालियन के प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित करने में मदद की है. यह पहल राज्य और सशस्त्र बलों के बीच संयुक्त अभियान चलाने के लिए तालमेल और क्षमता को बढ़ाएगी.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Nov 2022, 03:56:08 PM

For all the Latest States News, Assam News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.