News Nation Logo

तमिलनाडु CM ने राज्य में कोविड के टीके, उपकरण के उत्पादन के लिए उठाए ये कदम

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Tamil Nadu CM MK Stalin) ने तत्काल प्रभाव से राज्य में कोविड के टीके बनाने के साथ-साथ ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और अन्य कोरोना से संबंधित दवाओं की स्थापना के लिए कदम उठाए हैं.

IANS | Updated on: 18 May 2021, 10:55:25 PM
MK Stalin

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Tamil Nadu CM MK Stalin) (Photo Credit: फाइल फोटो)

चेन्नई :

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Tamil Nadu CM MK Stalin) ने तत्काल प्रभाव से राज्य में कोविड के टीके बनाने के साथ-साथ ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और अन्य कोरोना से संबंधित दवाओं की स्थापना के लिए कदम उठाए हैं. मुख्यमंत्री स्टालिन ने निर्देश दिया है कि इन जीवन रक्षक दवाओं और उपकरणों के उत्पादन के लिए बुनियादी ढांचा राज्य के भीतर स्थापित किया जाए. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि जल्द ही जीवन रक्षक दवाओं, ऑक्सीजन और टीकों के उत्पादन के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य उद्योग विभाग के तहत कार्यरत तमिलनाडु राज्य औद्योगिक विकास निगम (टीएसआईडीसीओ) इन जीवन रक्षक दवाओं और उपकरणों का उत्पादन करने के लिए आगे आने वाली कंपनियों को हर संभव सहायता प्रदान करेगा. टीएसआईडीसीओ उन कंपनियों के साथ संयुक्त उपक्रम के आधार पर उत्पादन यूनिट स्थापित करेगा जो कम से कम 50 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए तैयार हैं. भारतीय और विदेशी कंपनियों से 31 मई तक एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया गया है.

तमिलनाडु सरकार की चेतावनी : कोविड से बचने के लिए भाप न लें लोग

आपको बता दें कि तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा. सुब्रमण्यम ने सोमवार को राज्य के लोगों को चेतावनी दी कि उचित चिकित्सकीय परामर्श के बिना नाक से भाप खींचने का नुस्खा न अपनाएं. मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग कोविड-19 संक्रमण के एक निवारक उपाय के रूप में भाप ले रहे हैं। डॉक्टर की सलाह के बिना भाप लेने से फेफड़ों को नुकसान होगा.

इन दिनों सोशल मीडिया पर कई संदेश फैले हुए हैं, जिनमें कहा गया है कि भाप लेने से संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी. सुब्रमण्यम ने कहा कि जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण हैं, उन्हें अपने मन से दवा लेने के बजाय डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि सिद्धा कोविड देखभाल केंद्रों में मरीजों का इलाज डॉक्टरों की देखरेख में और एक सरकारी चिकित्सा समिति के मार्गदर्शन के आधार पर किया जाता है.

तमिलनाडु के वित्त मंत्री को पुराने दिन याद आए

वहीं, तमिलनाडु के नवनियुक्त वित्त मंत्री पी. त्यागराजन जैसे ही राज्य के वित्त का ख्याल रख रहे हैं, ठीक वैसे ही वह उन ऑक्सीजन टैंकरों का भी ख्याल रख रहे हैं. त्यागराजन ने ट्वीट किया है कि तमिल के लोगों द्वारा भरपूर प्यार और विश्वास मिलने के कारण तमिलनाडु (20 से मदुरै) के लिए 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त करने में सफल रहा.

उन्होंने कहा कि फ्लैग्स, नट और बोल्ट की आश्चर्यजनक असंगति ने मुझे कल रात अपनी जवानी के इंजीनियरिंग के दिनों की याद दिला दी. सोमवार को तमिलनाडु को एम्सटर्डम से 20-20 टन की क्षमता वाले ऑक्सीजन के चार क्रायोजेनिक कंटेनर मिले.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 May 2021, 07:34:26 PM

For all the Latest States News, Tamilnadu News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.