logo-image

Schools Closed: दिल्ली के बाद अब देश के इस राज्य में भी स्कूल बंद, जानें वजह

Schools Closed: देश के अलग-अलग राज्यों में इस समय स्थिति बिगड़ी हुई है...दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण ने हालात बद से बदतर कर दिए हैं तो कई राज्यों में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है

Updated on: 04 Nov 2023, 12:15 PM

New Delhi:

Schools Closed: देश की राजधानी दिल्ली में भारी वायु प्रदूषण की वजह से स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किया गया है. दिल्ली के अलावा देश का एक और भी ऐसा राज्य है, जहां सरकार ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. यहां बात कर रहे हैं तमिलनाडु की. तमिलनाडु में पिछले कुछ दिनों से जारी भारी बारिश के चलते कुछ जिलों में स्कूलों को बंद रखा गया है. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने यहां अगले तीन से चार दिनों में और भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. यही वजह है कि सरकार ने एहतियात के तौर पर स्कूलों को बंद रखने की घोषणी की है. आपको बता दें कि उत्तरी-दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में कल यानी शुक्रवार को भारी बारिश हुई.

तमिलनाडु में बारिश से हालात अस्त-व्यस्त

दरअसल, तमिलनाडु में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. बारिश ने यहां सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी समेत कई राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही आज यानी शनिवार को द्वीप समूह अंडमान-निकोबार में हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है. यही वजह है भारी बारिश की संभावना को ध्यान में रखते हैं तमिलनाडु के बारिश संभावित जिलों में स्कूल बंद रखने के घोषणा की गई है. 

दिल्ली में दो दिनों के लिए स्कूल बंद

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा में घुले जहरीले धुएं ने हालात बद से बदतर कर दिए हैं. दिल्ली-एनसीआर पिछले कुछ दिनों से स्मॉग की सफेद चादर में कवर है. दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक ( एक्यूआई ) 500 से ऊपर पहुंच गया है. जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने अगले दो दिनों तक स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर यह जानकारी साझा की. 

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण ने बिगाड़े हालात

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPBC) के अनुसार राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 500 से ऊपर रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली से सटे नोएडा में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 'गंभीर' श्रेणी में है.  यहां नोएडा के सेक्टर 62 में AQI 428 गंभीर, सेक्टर 116 में AQI 426 गंभीर, सेक्टर 1 में AQI 374 बहुत खराब और सेक्टर 125 में AQI 386 बहुत खराब श्रेणी में दर्ज़ की गई. यही नहीं आसपास के जिलों जैसे मेरठ, गाजियाबाद और अलीगढ़ आदि में वायु प्रदूषण से स्थिति काफी गंभीर है