logo-image

चक्रवाती तूफान मैंडूस का इन राज्यों में दिखेगा असर, अलर्ट पर NDRF की टीम

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान मैंडूस का बड़ा असर दिखाई ​दे रहा है. इसे लेकर इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने अलर्ट जारी कर दिया है.

Updated on: 09 Dec 2022, 05:20 PM

highlights

  • तमिलनाडु के कई भागो में भारी बरसात की आशंका जताई
  • चेन्नई में 10 उड़ानों को रद्द करना पड़ा
  • तूफान पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा की ओर रवाना हुआ है

नई दिल्ली:

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान मैंडूस ( Mandous Cyclone) का बड़ा असर दिखाई ​दे रहा है. इसे लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य के कई जिलों में ​शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं. इस दौरान मच्छुआरों को समुद्र में दूर जाने से रोका जा रहा है. गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान मैंडूस नौ दिसंबर की आधी रात को चेन्नई के समुद्र तट से गुजर सकता है. इसे देखते हुए तमिलनाडु के कई भागो में भारी बरसात की आशंका जताई गई है. तूफान के कारण शुक्रवार को चेन्नई में भारी बारिश हुई.

तूफान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की बढ़ेगा. आज रात 9 बजे तक उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के करीब पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच महाबलीपुरम के आसपास चक्रवाती तूफान 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरने वाला है. यह तूफान 10 द‍िसंबर की सुबह के वक्त तक अपना असर जारी रखेगा. 

 

10 उड़ानों को रद्द करना पड़ा 

चक्रवाती तूफान की वजह से तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कई हवाई सेवाएं पर असर देखा गया. इस दौरान 10 उड़ानों को रद्द करना पड़ा. वहीं कुछ फ्लाइटों में काफी देरी हुई. इस समय तूफान पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा की ओर रवाना हुआ है. तूफान के कारण पुडुचेरी में सभी स्कूलों और कॉलेजों को दो दिनों के लिए बंद करा गया है. 

एनडीआरएफ की टीम सतर्क

इस तूफान से निपटने की तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं. मैंडूस से निपटने को लेकर  एनडीआरएफ की टीम सतर्क है. एनडीआरएफ ने अपने एक बयान में बताया कि सभी सदस्य गहरे पानी में बचाव अभियान चलाने में माहिर हैं. सभी 24 घंटे ड्यूटी पर हैं.  लोगों की सहायता करने का प्रयास किया जा रहा है. सब-इंस्पेक्टर एनडीआरएफ, संदीप कुमार ने कहा किएनडीआरएफ चेन्नई में मैंडूस चक्रवात की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है. चेन्नई अडयार इंद्रा नगर में एनडीआरएफ टीम को तैयार रखा गया है, यहां उन्होंने कठिन स्थिति उत्पन्न होने पर बचाव सामग्री पैक की है. एनडीआरएफ टीम को निर्देश है कि तुरंत आवश्यक स्थान पर जाएं. Cyclone Mandous के करीब आने के साथ ही चेन्नई में बारिश जारी है. चक्रवात पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच आज रात से 10 दिसंबर की सुबह के वक्त तट को पार करेगा.