logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

तमिलनाडु में सोमवार से संपूर्ण लॉकडाउन, चेन्नई में खरीदारी की होड़

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि मास्क को लेकर जागरूकता अभी तक ऊपर के स्तर तक नहीं पहुंची है.

Updated on: 09 May 2021, 12:34 PM

highlights

  • एम.के. स्टालिन सरकार ने दुकानों को रविवार रात 9 बजे तक काम करने की अनुमति दी है
  • अप्रैल में जब सरकार ने चार दिन की पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की, तब केवल नौ घंटे दुकाने खुली थी

चेन्नई:

तमिलनाडु में 10 मई से 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगने वाला है, लेकिन लॉकडाउन से पहले चेन्नई के लोगों में खरीदारी की होड़ सी मच गई है. ज्यादातर लोग किराने का सामान, दवाइयां, बर्तन और अन्य सामान खरीद रहे हैं, जिनसे उन्हें डर है कभी भी खत्म हो जाएगा. मनोज नयनयान एक शेयर बाजार के पेशेवर ने बताया, "मुझे पता है कि दुकानें खुली रहेंगी और खरीदारी की ज्यादा जरूरत नहीं है, लेकिन मैं घर से सामान खरीदने के लिए बाहर नहीं जाऊंगा क्योंकि वहां संक्रमित होने की संभावनाएं हैं. इसलिए मैंने वह सब खरीदा है जो घर चलाने के लिए आवश्यक है, जिसमें अनाज और दालें और मेरे माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए आवश्यक दवाएं शामिल हैं." जबकि एम.के. स्टालिन सरकार ने दुकानों को रविवार रात 9 बजे तक काम करने की अनुमति दी है. सोमवार से, मछली और मांस स्टालों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ दोपहर तक काम करने की अनुमति दी जाएगी. मनोज ने कहा, "पहले के लॉकडाउन के विपरीत इस बार लोगों को आवश्यक वस्तुओं को स्टॉक करने का समय मिला है और हमने इसका उपयोग किया है." पिछले अप्रैल में जब सरकार ने चार दिन की पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की, तब केवल नौ घंटे दुकाने खुली थी और इसलिए सभी दुकानों में होड़ मची थी.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि मास्क को लेकर जागरूकता अभी तक ऊपर के स्तर तक नहीं पहुंची है. पुलिस यह पता लगाने के लिए भी अतिरिक्त उपाय कर रही है कि क्या लोग मास्क पहन रहे हैं और मास्क पर मोटर चालकों के बीच जागरूकता का संचालन किया है. लोग चेन्नई से अपने गृहनगर भी जा रहे हैं, विशेष रूप से आईटी पेशेवर क्योंकि उनके पास घर से काम करने का विकल्प है. श्रीनिवास नायर ने एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ एक पेशेवर, जो कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, उन्होंने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "मैं केरल के अलुवा से हूं और मैं आज ड्राइविंग कर रहा हूं और केरल सरकार के लिए पहले ही पंजीकरण कर चुका हूं. हम घर से काम कर सकते हैं और यहां रहने का कोई मतलब नहीं है." "हालांकि, जैसा कि केरल भी लॉकडाउन पर है, मैंने इस अवधि के लिए आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक किया है. मैं गाड़ी चला रहा हूं क्योंकि लगभग सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और मैं दूसरों के साथ उड़ान में यात्रा करके जोखिम नहीं उठाना चाहता. जैसा कि मेरे साथ मेरा परिवार है."