News Nation Logo

विजयन ने कोविड के सुरक्षात्मक मानदंडों को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया

केरल में पिछले 24 घंटों में 64 मौतें हुईं, अब तक 5,746 लोगों की मौत हो चुकी है. विजयन ने आगाह किया कि बढ़ते कोविड मामलों के साथ, राज्य भर में वार्ड स्तर की समितियों को ट्रांसमिशन को रोकने के लिए सभी पड़ावों को सख्त करना होगा.

By : Ravindra Singh | Updated on: 09 May 2021, 04:00:00 AM
Pinnarai Vijayan

पिन्नराई विजयन (Photo Credit: फाइल )

नयी दिल्ली:

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने शनिवार को कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटों में 41,971 नए कोविड मामले सामने आए हैं क्योंकि टेस्ट की पॉजिटिविटी दर 28.25 प्रतिशत थी. राज्य में अब तक 14,43,633 लोग रिकवर हुए हैं, जबकि सक्रिय मामले 4,17,101 हैं. केरल में पिछले 24 घंटों में 64 मौतें हुईं, अब तक 5,746 लोगों की मौत हो चुकी है. विजयन ने आगाह किया कि बढ़ते कोविड मामलों के साथ, राज्य भर में वार्ड स्तर की समितियों को ट्रांसमिशन को रोकने के लिए सभी पड़ावों को सख्त करना होगा.
विजयन ने कहा, जिन्होंने स्थानीय निकायों में निर्वाचित प्रतिनिधि के साथ एक ऑनलाइन बैठक की कि यह सुनिश्चित करने के लिए वार्ड स्तर की समितियों की जि़म्मेदारी है कि लोगों की जरूरतों पर ध्यान दिया जाए, जिसमें दवाओं और ऐसी चीजों की खरीद के अलावा जहां भी जरूरत हो भोजन दिया जाना चाहिए.

गांव के स्तर पर एक कोर टीम का गठन किया जाना चाहिए जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी, पुलिस और ऐसे लोग शामिल हो, जो चीजों की निगरानी करते हैं. उन्होंने आगे कहा, कोविड रोगियों की देखभाल के लिए नई सुविधाएं स्थापित की जानी चाहिए और हमें अच्छी संख्या में चिकित्सक, वॉलेंटियर्स और सफाई कर्मचारियों की जरूरत है. उन्होंने कहा कि ऑक्सीमीटर और मास्क की कीमतें बढ़ाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. विजयन ने कहा, राज्य के सभी अस्पताल नियमित रूप से बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और ऐसी चीजों की उपलब्धता पर संबंधित कॉल सेंटर को सूचित करते हैं, ताकि मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने में मदद मिल सके.

उन्होंने कहा कि वीडियो कॉल सुविधाओं के साथ एक हेल्प लाइन भी राज्य समर्थित एनआईएसएच द्वारा खोली गई है, जिन्हें नैतिक समर्थन की आवश्यकता है. जारी लॉकडाउन की घोषणा के कारण, जो लोग वास्तव में यात्राएं करना चाहते हैं, उन्हें केरल पुलिस की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और पास के लिए आवेदन करना होगा.
विजयन ने यह भी बताया कि केंद्र ने आयात शुल्क के बिना व्यक्तियों और संगठनों द्वारा सामग्री के आयात की मंजूरी दी है जिसमें कोविड से लड़ने के लिए दवाएं और अन्य उपकरण शामिल हैं.

इस दिन केरल पुलिस ने 76.18 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया. सीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद, राज्य भर की विभिन्न जेलों में लगभग 600 रिमांड कैदियों को पैरोल मिलेगी और इसका फैसला केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा किया जाएगा. खबरों के मुताबिक, विजयन 20 मई को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे और यह यहां सेंट्रल स्टेडियम में होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 May 2021, 04:00:00 AM

For all the Latest States News, Kerala News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.