logo-image

Sabarimala Temple में टूटे सारे रिकॉर्ड, एक लाख से ज्यादा भक्त पहुंचे

Sabarimala Temple: केरल के विख्यात सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है. सबरीमाला मंदिर में दर्शन के लिए अकेले सोमवार को एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. सिर्फ एक दिन के लिए ही 1.07 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने...

Updated on: 12 Dec 2022, 03:57 PM

highlights

  • सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालुओं का बना नया रिकॉर्ड
  • एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु सोमवार को कर रहे दर्शन
  • भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की गई कड़ी

नई दिल्ली:

Sabarimala Temple: केरल के विख्यात सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है. सबरीमाला मंदिर में दर्शन के लिए अकेले सोमवार को एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. सिर्फ एक दिन के लिए ही 1.07 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. मंदिर में उमड़ी भीड़ से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं. आनन-फानन में सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंधन की कोशिश की जा रही है. एक ही दिन में इतने अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का ये नया रिकॉर्ड है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अकेले सोमवार को 1 लाख 7260 भक्तों ने दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इससे पहले, हाई कोर्ट ने मंदिर में दर्शन का समय बढ़ाने का सुझाव दिया था. 

शुरुआती दिनों में ही लाखों का आंकड़ा पार

सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है. सबरीमाला मंदिर में दर्शन के लिए 41 दिनों तक खास तरीके की जीवनशैली अपनानी पड़ती है. श्रद्धालु पूरे साल इंतजार करते हैं कि वो कब भगवान अय्यपन के दर्शन कर पाएंगे. यही वजह है कि लाखों लोग दर्शन के लिए सबरीमाला मंदिर पहुंच रहे हैं. यहां सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी संख्या में न सिर्फ पुलिस की व्यवस्था की गई है, बल्कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए आरएएफ और एनडीआरएफ कर्मियों की भी तैनाती की गई है.

पहली बार पार हुआ लाख का आंकड़ा

सबरीमाला मंदिर प्रशासन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 13 दिसंबर के लिए अभी से करीब 80 हजार भक्त रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. तो 14 दिसंबर के लिए भी 65 हजार से ज्यादा भक्तों ने दर्शन के लिए अर्जी लगाई है. बहुत सारे भक्तों को इंतजार है अपनी बारी का. वहीं, केरल हाई कोर्ट के दखल के बाद भगवान अय्यपन के दर्शन के लिए 1 घंटे की समयसीमा बढ़ाई गई है.