News Nation Logo
Banner

केरल के दोबारा मुख्यमंत्री बने पिनराई विजयन, नई कैबिनेट में इन्हें मिली जगह

केरल में 45 साल का रिकॉर्ड तोड़कर फिर से सत्ता में आने वाली पिनराई विजयन की नेतृत्व वाली सरकार ने एक अनूठा प्रयोग किया है. केरल में एलडीएफ सरकार का शपथ ग्रहण हुआ. पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 May 2021, 04:34:15 PM
Pinarayi Vijayan1

केरल के फिर मुख्यमंत्री बने पिनराई विजयन (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

Kerala CM Oath : केरल में 45 साल का रिकॉर्ड तोड़कर फिर से सत्ता में आने वाली पिनराई विजयन की नेतृत्व वाली सरकार ने एक अनूठा प्रयोग किया है. नई कैबिनेट में सीएम को छोड़कर कोई भी चेहरा पुराना नहीं है. केरल में एलडीएफ सरकार का शपथ ग्रहण हुआ. पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Governor Arif Mohammad Khan) ने उन्हें शपथ दिलाई है. पीए मोहम्मद रियास समेत 20 मंत्रियों ने पिनराई विजयन के साथ शपथ ली है. 

केरल के सीएम पिनराई विजयन के दामाद को भी मंत्री बनाया गया है. सीएम पिनराई विजयन के दामाद पीए मोहम्मद रियास को नई कैबिनेट में जगह मिली है. वे CPI(M) के यूथ विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. मोहम्मद रियाज कोझिकोड के बेपोर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत कर आए हैं. भाकपा के, पी प्रसाद को कृषि मंत्री बनाया गया है. चेरथला निर्वाचन क्षेत्र से वो चुनाव जीते हैं. पर्यावरण से जुड़े कई आंदोलनों में प्रसाद भी शामिल रहे हैं. के कृष्णनकुट्टी उर्जा मंत्री बनाए गए हैं. कृष्णनकुट्टी जनता दल (एस) के सदस्य हैं. वो पलक्कड़ के चित्तूर से चुनाव जीतकर आए हैं. वो एलडीएफ की सरकार में ढाई साल तक जल संसाधन मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं. राकांपा के एके शशिन्द्रन वन मंत्री बनाए गए हैं.

पिनराई विजयन के पहले कार्यकाल में शशिन्द्रन परिवहन मंत्री रह चुके हैं. केरल कांग्रेस के एंटनी राजू परिवहन मंत्री बने. वे तिरुवनंतपुरम सेंट्रल से चुनाव जीतकर आए हैं. मौजूदा विधायक वी एस शिवकुमार को उन्होंने हराया था. भाकपा नेता के राजन को राजस्व मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. 2021 में वे ओल्लुर निर्वाचन क्षेत्र से दूसरी बार चुनाव जीत कर आए हैं.

पिछली एलडीएफ शासन में राजन सरकार के मुख्य सचेतक के रूप में कार्य कर चुके हैं. भाकपा की नेत्री चिंचू रानी पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री बनाई गई हैं. चादयामंगलम से वो पहली बार चुनाव जीत कर आई हैं. भाकपा के जी आर अनिल को नागरिक आपूर्ति मंत्री का प्रभार दिया गया है. केरल कांग्रेस (एम) की रोशी ऑगस्टीन जल संसाधन मंत्री बनाई जाएंगी.

केएन बालगोपाल वित्त मंत्री बनाए गए हैं. पूर्व राज्यसभा सांसद, केएन बालगोपाल से केरल में राज्य मंत्रिमंडल में वरिष्ठ सदस्य के रूप में शामिल हुए हैं. भाकपा केपी राजीव उद्योग मंत्री बने हैं. भाकपा के जी आर अनिल को नागरिक आपूर्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

First Published : 20 May 2021, 03:44:05 PM

For all the Latest States News, Kerala News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.