logo-image
लोकसभा चुनाव

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस का कहर, कोझिकोड में 24 सितंबर तक बंद किए गए स्कूल-कॉलेज

Nipah Virus in Kerala: केरल के कोडिकोड में निपाह वायरस ने हाहाकार मचा दिया है. निपाह वायरस के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने जिले के सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 24 सितंबर तक बंद करने का फैसला लिया है.

Updated on: 16 Sep 2023, 08:08 AM

highlights

  • केरल में निपाह वायरस का कहर
  • कोझिकोड में 24 सितंबर तक स्कूल-कॉलेज बंद
  • निपाह से संक्रमितों के संपर्क में आए 1080 लोग

New Delhi:

Nipah Virus in Kerala: केरल में फैले निपाह वायरस ने कोरोना के बाद एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है. केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से संक्रमित कई केस सामने आए हैं. जिसके चलते जिले में स्कूल-कॉलेज और सभी कोचिंग संस्थानों को 24 सितंबर (अगले रविवार) तक बंद कर दिया गया है. इस बीच, जिला प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि पूरे सप्ताह ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जाएंगी. निपाह वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने लोगों को बेवजह कोझिकोड की यात्रा न करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें: ED Director: ईडी के प्रभारी निदेशक बने राहुल नवीन, संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म

निपाह से संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए 1080 लोग

निपाह वायरस प्रकोप कोझिकोड में तेजी से बढ़ रहा है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि वर्तमान में संक्रमित व्यक्तियों की संपर्क सूची में 1,080 लोग शामिल हैं, जबकि 130 नए लोगों को आज इस सूची में  शामिल किया गया है. संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची में 327 स्वास्थ्य कर्मी शामिल है. वहीं कोझिकोड के बाहर के जिलों में कुल 29 लोग निपाह संक्रमित लोगों की संपर्क सूची में शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि, उनमें से 22 लोग मलप्पुरम से, एक वायनाड से और तीन-तीन कन्नूर और त्रिशूर से हैं. स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज के मुताबिक उच्च जोखिम वाली श्रेणी में 175 लोग और 122 स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि संपर्क सूची में लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि 30 अगस्त को मरने वाले व्यक्ति की निपाह जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिससे यह जिले में निफा का सूचकांक मामला बन गया है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन 5 राशि वाले जातकों की चमकेगी किस्मत, मिलेगा कोई शुभ समाचार, जानें आज का राशिफल

अब तक निपाह संक्रमण के कुल 6 मामले सामने आए

बता दें कि केरल में अब तक निपाह वायरस से संक्रमित कुल 6 मामले सामने आए हैं. वहीं 30 अगस्त को मरने वाले व्यक्ति के दाह संस्कार में शामिल होने वाले कम से कम 17 लोगों को अलग-थलग (क्वारंटाइन) कर दिया गया था. जबकि सक्रिय मामलों में से चार का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. निपाह मामलों का इलाज करने वाले सभी अस्पतालों को दिन में दो बार बैठक करने के लिए एक मेडिकल बोर्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं. जिन्हें अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपनी होगी. जिलाधिकारी ने राज्य के संक्रामक रोग नियंत्रण प्रोटोकॉल के आधार पर इस संबंध में आदेश जारी किये हैं.